Connect with us

BIHAR

बिहार को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने की योजना, पटना के सभी पंचायतों में होंगे पार्क-जिम, मनरेगा द्वारा होगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

पटना को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए सरकार की ओर से निरंतर कार्य जारी है। इसी बीच पटना के गांवों में शहरों जैसी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा योजना के अंतर्गत पार्क, ओपेन जिम और बास्केट मैदान का निर्माण किया जाएगा। नवंबर महीने से इस कार्य की शुरुआत की जाएगी। इसके प्रथम चरण में पटना के 23 प्रखंड को चयनित किया गया है।

सबसे पूर्व प्रत्येक प्रखंड में एक पार्क, ओपन जिम और बास्केटबॉल मैदान का निर्माण किया जाएगा। इसके पश्चात इन सुविधाओं को पंचायत स्तर पर शुरुआत किया जाएगा जिसके लिए मनरेगा और 15वें वित आयोग से योजनाओं को चयनित किया जाएगा। इन सुविधाओं के शुरुआत के पश्चात पटना तीसरा जिला होगा जहां इन सुविधाओं की शुरुआत हो रही है। इससे पूर्व दरभंगा और पूर्णिया जिले के कुछ प्रखंडों में इन सुविधाओं की शुरुआत हुई है।

पटना जिले में 23 प्रखंड, 309 पंचायत और 1395 गांव हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही योजना तैयार की जाएगी। मनरेगा के पैसे को गांवों में लोगों की सुविधाओं के लिए खर्च किया जाना है। अधिकारियों की टीम द्वारा विगत सप्ताह में फुलवारी शरीफ, बिहटा, मनेर और नौबतपुर प्रखंड में दौरा किया गया था जहां पार्क, ओपेन जिम और बास्केट बॉल के लिए जमीन का चयन किया गया है।

डीडीसी तनय सुल्तानिया के अनुसार सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी से पार्क, जमीन और खेल मैदान के लिए प्रस्ताव की मांग की गई है जिसके लिए उन्हें अक्टूबर महीने तक का समय दिया गया है। नवंबर महीने से पार्क, जिम और खेल मैदान का कार्य शुरू किया जाएगा जिसके लिए मनरेगा तथा 15 वें वित आयोग की राशि खर्च की जाएगी। पार्क में बच्चों के खेलने के लिए उपकरण भी खरीदे जाएंगे। प्रखंड स्तर पर कार्य पूर्ण होने के पश्चात पंचायत स्तर और गांव स्तर पर पार्क, जिम और खेल मैदान बनाने की योजना है। प्रखंड स्तर पर कार्य पूर्ण करने के लिए नवंबर महीने तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उसके पश्चात दिसंबर महीने से पंचायत स्तर पर इस कार्य की शुरुआत होगी।

गांवों को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए पार्क, ओपेन जिम और बास्केट बॉल का निर्माण किया जा रहा है। इसका उद्देश्य गांवों के बुजुर्ग, बच्चे और महिलाएं को सुबह शाम बेहतर वातावरण उपलब्ध कराना है। युवा जिम का इस्तेमाल करें तथा सेहत सुधारें तथा बास्केट बॉल को बढ़ावा देने के लिए गांवों में एक मैदान बनाया जा रहा है।