Connect with us

BIHAR

बिहार के 9 जिलों में केवल मशीन स्थापित कर उत्पादन कार्य की होगी शुरुआत, प्लग एंड प्ले इन्फ्रास्ट्रक्चर योजना की हुई शुरुआत।

Published

on

WhatsApp

बिहार में उद्योग क्षेत्र को विकसित करने के लिए बिहार सरकार की ओर से निरंतर कार्य किया जा रहा है। इसी बीच नई सुविधा की शुरुआत की गई जिसके अंतर्गत केवल मशीन और उपकरण को स्थापित कर उत्पादन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। इसके लिए नौ जिलों में 24 लाख स्क्वेयर फुट पर प्लग एंड प्ले इन्फ्रास्ट्रक्चर को तैयार किया गया है जहां उद्यमी को जगह आवंटित किया जाएगा जिससे वे उत्पादन शुरू कर सकते हैं।

इस सुविधा के शुरू होने के पश्चात बिहार राज्य भी उन विशेष राज्यों में शामिल हो गया है जहां औद्योगिक उत्पादन के लिए इस प्रकार के इन्फ्रास्ट्रक्चर को उपलब्ध कराया गया है। हालांकि फिलहाल के लिए यह सुविधा सीमित जगहों पर ही उपलब्ध है। बिहार राज्य के पटना, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, वैशाली, भागलपुर, सहरसा और नालंदा में प्लग एंड प्ले औद्योगिक शेड की सुविधा तैयार की गई है।

कई छोटे उद्यमी जमीन के अभाव में फैक्ट्री स्थापित नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में उन छोटे उद्यमियों को मदद करना ही प्लग एंड शेड निर्माण का उद्देश्य है। यहां फैक्ट्री स्थापित करने हेतु उद्यमियों को शेड के साथ-साथ बिजली-पानी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। यहां आसानी से कपड़ा निर्माण, चमड़े का सामान, पैकेजिंग मैटेरियल, सैनेटरी पैड्स आदि जैसे छोटे व्यवसाय की शुरुआत की जा सकती है। इसकी शुरुआत होने से पूर्व छोटे उद्यमी भी आसानी से व्यापार कर पाएंगे।

प्लग एंड प्ले के अंतर्गत प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण किया जाता है। यहां सिर्फ उपकरण लगाकर उद्यमी फैक्ट्री की शुरुआत की जा सकती है। इन शेड्स के निर्माण में लगभग 75 करोड़ से अधिक रुपये खर्च किये गये हैं। जानकारी के अनुसार प्लग एंड प्ले इन्फ्रास्ट्रक्चर छोटे एवं लघु उद्यमियों के बीच काफी लोकप्रिय है। हालांकि विगत दिनों हुए बिहार इन्वेस्टर्स मीट में उद्योग विभाग की ओर से प्लग एंड प्ले इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर की ब्रांडिंग की गई है।

बिहार के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में प्लग एंड प्ले की सुविधा शुरू की गई है। इसमें से सिकंदरपुर में 4.5 लाख स्क्वेयर फीट, फतुहा में 1.12 लाख स्क्वेयर फीट, पाटलिपुत्र में 0.7 लाख स्क्वेयर फीट, बिहटा में 0.5, मुजफ्फरपुर में 4.2 स्क्वेयर फीट, बेगूसराय में 3 स्क्वेयर फीट, पश्चिमी चंपारण के कुमारबाग में, मरंगा में 2 स्क्वेयर फीट, गौरुल में 2.5 स्क्वेयर फीट, हाजीपुर में 1.4 स्क्वेयर फीट, भागलपुर में 1.2 स्क्वेयर फीट और
बिहारशरीफ में 0.3 स्क्वेयर फीट क्षेत्र में इसकी शुरुआत हुई है।