Connect with us

BIHAR

बिहार के 8 जिलों में इन जगहों पर स्थापित होंगे नए जमीन रजिस्ट्री कार्यालय, देखें जगहों की सूची

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार की ओर से बिहार में 11 नए रजिस्ट्री
कार्यालय की शुरुआत की मंजूरी दे दी गई है। शुक्रवार के दिन कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया है। इसके अंतर्गत पटना जिले में तीन स्थानों पर नए रजिस्ट्री कार्यालय की शुरुआत होगी। इसमें फतुहां, सपतचक और बिहटा में रजिस्ट्री ऑफिस की स्थापना होगी।

इसके अतिरिक्त पश्चिम चंपारण के चनपटिया और लौरिया, बक्सर जिले के डुमरांव, समस्तीपुर जिले के शाहपुर पटोरी, बांका के अमरपुर, कटिहार के मनिहारी, वैशाली के पातेपुर और पूर्णिया जिले के बनमनखी में नया अवर निबंधक कार्यालय की शुरुआत होगी।

प्रतीकात्मक चित्र

इस सभी स्थलों पर अवर निबंधक की भी नियुक्ति की जाएगी। इसकी मंजूरी भी कैबिनेट की बैठक में दी गई।
इसके अतिरिक्त जिला अवर निबंधक के दो और अवर निबंधक के नौ पदों की मंजूरी दी गयी है। सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय से इन जगहों पर जमीन आदि की रजिस्ट्री के लिए लोगों को सुविधा मिलेगी।

इन सब के अलावा सरकार की ओर से बिहार के आईटीआई संस्थानों में अतिथि अनुदेशक पदों पर कार्यरत कर्मियों के पारिश्रमिक में 10 प्रतिशत की वृद्धि करने की मंजूरी दी गई है। गया जिले के टिकारी के अनुमंडल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुमारी अर्चना को वर्ष 2016 से गैर हाजिर रहने की वजह से सेवा से बरखास्तगी की मंजूरी दी गयी है। पटना हाइकोर्ट के डिजिटाइजेशन के लिए पूर्व में मंजूर 62 पदों को आने वाले पांच वर्षों के लिए अवधि विस्तार की मंजूरी दी गयी है जिसमें सुपरवाइजर के दो, सहायक के 40 और कंप्यूटर जानकार मजदूरों के 20 पद शामिल हैं।

सारण जिले में 520 बेड की क्षमता वाली अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु दो आवासीय विद्यालय का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 50 करोड़ से अधिक की मंजूरी दी गई है। बुडको के कामकाज में गति प्रदान करने हेतु सरकार द्वारा प्रतिनियुक्ति के आधार पर 178 पदों की मंजूरी दी गई है। इसपर 13.63 करोड़ रूपए प्रति वर्ष खर्च होने का अनुमान है। इनमें 135 पद नियमित रूप से इंजीनियरों की नियुक्त होने वाले पद शामिल हैं।