Connect with us

BIHAR

बिहार के 35 जिलों में आसानी और सस्ता उपलब्ध होगा बालू, जाने कब से शुरू होगा बालू खनन।

Published

on

WhatsApp

बिहार के 35 जिलों के 900 बालू घाट अक्तूबर के पहले सप्ताह में नये बंदोबस्तधारियों के सुपुर्द हो जायेंगे। इसके साथ ही अक्टूबर महीने के प्रथम सप्ताह में इन घाट में बालू खनन की शुरुआत हो जाएगी। खान एवं भूतत्व विभाग के निर्देश पर सभी जिलों की ओर से बंदोबस्ती प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है। विज्ञापन के माध्यम से ई–टेंडर के आवेदन की मांग की जा रही है। फिलहाल के लिए जून महीने से ही बालू घाटों से खनन का कार्य बंद है। अब नए माध्यम से बंदोबस्ती होने से लगभग डेढ़ से दो गुना तक राजस्व में वृद्धि होने की संभावना है।

इसके साथ ही बिहार के सभी हिस्सों में बालू की उपलब्धता में वृद्धि आएगी जिसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को होगा। उन लोगों को उचित मूल्य पर बालू उपलब्ध हो सकेगा। वहीं निर्माण कार्यों में वृद्धि होने से रोजगार के अवसर में भी वृद्धि होगी। खबर के अनुसार इसी महीने ही बिहार के 35 जिलों के 900 बालू घाटों की बंदोबस्ती पूरी कर ली जाएगी। इसके लिए खान एवं भूतत्व विभाग द्वारा सभी जिलों को बंदोबस्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए निर्देश भेज दिया गया है।

इसके अनुसार शीघ्र ही विज्ञापन के माध्यम से ई–टेंडर के लिए आवेदन की मांग की जाएगी। जिला प्रशासन के माध्यम से बंदोबस्ती प्रक्रिया होने के पश्चात अक्टूबर महीने से सभी घाटों पर बालू खनन की शुरुआत होगी। इससे बिहार सरकार के राजस्व में वृद्धि होने की संभावना है।

हालांकि बंदोबस्ती प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात ही बिहार सरकार के राजस्व का आकलन किया जा सकेगा। वहीं कटिहार, अररिया और शेखपुरा जिलों में बालू घाटों की बंदोबस्ती नहीं होगी। इसी पूर्व पहले मई 2022 तक केवल 16 जिलों के लगभग 435 बालू घाटों से खनन किया जाता था। खान एवं भूतत्व विभाग के अनुसार बालू का खनन बंद होने से पूर्व बिहार में बालू का पर्याप्त भंडारण कर लिया गया था। इससे बालू की किल्लत नहीं हुई है और निर्माण कार्य किया जा रहा है।