Connect with us

BIHAR

बिहार के स्टूडेंट्स रोहित ने किया कमाल, खोजी विद्युत उत्पादन की सबसे सस्ती टेक्निक

Published

on

WhatsApp

बिहार के जमुई जिले के निवासी 10वीं क्लास के स्टूडेंट रोहित इस प्रकार की टेक्निक डेवलप की है उससे दुनिया में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस करना पॉसिबल है। CIMP के इंक्यूबेशन फाउंडेशन से इंक्यूबेटेड इस स्टार्ट-अप का नाम हाइड्रो लिफ्टिंग टेक्नोलॉजी है। रोहित द्वारा अपने 7 वर्ष के अनुसंधान के उपरांत यह प्राप्ति हासिल की है। हाइड्रो लिफ्टिंग टेक्नोलॉजी को IPR सेंटर कोलकाता प्रोविजनल पेटेंट मिल चुका है।

इस टेक्निक की विशेषता यह है कि इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस करने के हेतु किसी भी डैम में एक ही बार पानी भरने की आवश्कता है। उसके उपरांत बहुत कम एनर्जी खर्च कर निचले डैम से ऊपर वाले डैम में पानी सरलता से पहुंचाया जा सकेगा। एक ही जल दोनों डैम में लंबे वक्त तक रोटेट होता रहेगा। निचले डैम से ऊपर वाले डैम में पानी ले जाने के प्रोसेस में प्रोड्यूस विद्युत का मात्र 15% ही खर्च होगी। शेष 85% इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल अन्य कामों के हेतु करवाया जा सकता है। अभी तक निचले डैम से ऊपर वाले डैम में पानी ले जाना बेहद अधिक मूल्यवान था। उस कारण से इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन की ग्लोबल ट्रेडिशन में उसे सम्मिलित नहीं करवाया जा सका था।

रोहित द्वारा बताया गया है कि अब तक दुनिया की उससे सस्ती हाइड्रोलिफ्टिंग टेक्निक डेवलप नहीं किया जा सका है। इस स्टार्ट-अप को प्रोविजनल पेटेंट भी प्राप्त है एवं स्थायी पेटेंट के हेतु एप्लीकेशन भेजा है। उस टेक्निक से 3 एकड़ एरिया में 11 करोड़ की लागत से एक मेगावाट तक इलेक्ट्रिसिटी का प्रोडक्शन हो सकता है। उससे सालों भर विद्युत उत्पादन पॉसिबल है।