Connect with us

BIHAR

बिहार के स्कूलों में जल्द शुरू होगा No Bag Day, जानिए क्या होता है ये

Published

on

WhatsApp

बिहार की महागठबंधन सरकार स्टूडेंट्स पर बोझ को कम करने के हेतु स्कूलों में ‘ नो बैग डे ‘ रूल लाने जा रहा है। गवर्नमेंट वीक में कम से कम एक दिन को नो बैग डे होनी चाहिए। एजुकेशन डिपार्टमेंट के अलावा मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि, ‘इस आशय की नोटिस शीघ्र ज ही जारी की जाएगी, वीकली ‘नो-बैग डे’ में कार्य आधारित व्यावहारिक क्लास होंगी।

सप्ताह में कम से कम एक बार, स्टूडेंट्स सिर्फ लंच बॉक्स लेकर ही स्कूलों में आएंगे। इन्हे किताबें ले जाने की जरूरत नहीं है। वो दिन व्यावहारिक एवम अनुभवात्मक चीजों को सीखने के हेतु समर्पित होगा।’ इस प्रकार की रूल का मकशद स्टूडेंट्स को भिन्न भिन्न एक्टिविटीज में सम्मिलित करना है, जो उनके सीखने पर पॉजिटिव आसार डाल सकता हैं।

दीपक सिंह द्वारा बताया गया कि वीकली ‘नो-बैग डे’ में कार्य-आधारित व्यावहारिक क्लासेज होंगी। उनके द्वारा बताया गया की , ‘सप्ताह में कम से कम एक बार, स्टूडेंट्स अपने टिफिन बॉक्स के सहित ही स्कूल आएंगे। उस दिन इन्हे किताबें ले जाने की आवश्कता नहीं होगी। दिन प्रैक्टिकल और एक्सपेरिमेंटल चीजें सीखने के हेतु डेडीकेटेड होगा।’ इस प्रकार की रूल का मकशद स्टूडेंट्स को भिन्न भिन्न एक्टीविज में सम्मिलित करना है, जो उनके सीखने पर पॉजिटिव आसार डाल सकता है।

सिंह द्वारा बताया गया की , ‘‘स्कूल अथॉरिटी को ऐसी एक्टिविज के हेतु पाठ्यक्रम रेडी करना चाहिए। यह कदम निश्चित रूप स्टूडेंट्स में पॉजिटिव चेंज लाएगा, उससे उनकी सीखने की कैपेसिटी में भी इंप्रूवमेंट होगा। क्षेत्रीय, राष्ट्रीय तथा इंटरनेशनल खेल आयोजनों में हमारे स्टूडेंट्स के प्रभावशाली प्रदर्शन से एक्साइटेड होकर, हम स्कूल में जरूरी खेल पीरियड आरंभ करेंगे।’’