Connect with us

BIHAR

बिहार के शहरों में जाम से मिलेगा छूटकारा, फ्लाईओवर निर्माण और सड़क चौड़ीकरण की योजना तैयार।

Published

on

WhatsApp

शहर में सड़कों के संकरे होने और वाहनों के अधिक दबाव की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होते रहती है। इस समस्या के निवारण के लिए सरकार की ओर से योजना तैयार की गई है। सड़कों के चौड़ीकरण
और संकरे रास्तों पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही कार्य की शुरुआत कर दी जाएगी।

शहर की मुख्य सड़कों से संबंधित योजना तैयार की गई है जिसमें इन सड़कों को टू लेन में विकसित किया जाएगा। ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होने वाले सड़कों को चिन्हित कर उन सड़कों को सबसे पहले चौड़ा किया जाएगा। चरणवार सभी बड़ी सड़कों का चौड़ाईकरण किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग के अधीन 15 हजार 273 किमी प्रमुख जिला सड़कें है।

एक लेन सड़कों को इंटरमीटिएड लेन में परिवर्तित किया जाएगा। वहीं इंटरमीडिएट लेन को दो लेन में परिवर्तित करने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होने वाले टू लेन सड़कों को चिन्हित कर उन सड़कों को भी टू लेन से अधिक चौड़ा किया जाएगा। वहीं अधिक संकरी वाले सड़क के लिए अधिग्रहण के लिए भी मौजूद नहीं होने पर फ्लाईओवर का निर्माण कर दिया जाएगा।

विगत दिनों में वाहनों का दबाव में वृद्धि होने वाले सड़कों की जानकारी की मांग इंजीनियरों से की जाएगी। यह भी पूछा गया है कि उन सड़कों को चौड़ा करने में किस हद तक जमीन की समस्या है। उपलब्ध जमीन पर अतिक्रमण होने पर जिला प्रशासन के समन्वय से उसे खाली कराया जाएगा।

सड़क निर्माण और पीडब्ल्यूडी द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार विगत 16 वर्षों में शहर की सड़कों में वृद्धि हुई है। कई सड़कों को 2 लेन की जगह पर फोर लेन में परिवर्तित किया गया है। शहरों में जाम की समस्या के निवारण के लिए सड़क चौड़ाईकरण और फ्लाईओवर बनाने का प्लान तैयार किया गया है।