Connect with us

BIHAR

बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, 20 हजार नए कारोबार की होंगे शुरु, सरकार करेगी मदद।

Published

on

WhatsApp

बिहार में 20 हजार नये उद्योग शुरुआत होने वाली है। नए उद्योगों की स्थापना हेतु चार हजार एकड़ जमीन खाली है जो आने वाले दिनों में 10 हजार एकड़ हो जायेगी। उद्योग मंत्री समीर महासेठ द्वारा जिला स्तरीय उद्योग प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि उद्योग से रोजगार को गति प्रदान होगी। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले में 400 से 500 नये रोजगार को सृजित किया जा रहा है। बिहार के बाहर रहने वाले युवा वहां रोजगार छोड़ कर यहां पर अपना उद्योग लगा रहे हैं।

समीर महासेठ द्वारा अपने जिले के उत्पाद के उपभोग की सलाह दिया गया। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि आने वाले दिनों में बिहार की आठ करोड़ की जनसंख्या देश के 30 करोड़ लोगों तक अपने उत्पाद पहुंचायेगी। उनके द्वारा उद्यमियों को सलाह दी गई कि बेहतर प्रोडक्ट का निर्माण करे। बैंक से संबंधित और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने उत्पाद को डालें। भारतीय बाजार के साथ विदेशी बाजार में इसकी मांग होगी। मंत्री ने कहा कि मुजफ्फरपुर व्यापार का हब है जिसे मिनी मुंबई के नाम से भी जाना जाता है। सरकार के योगदान से उद्योग का नेटवर्क मजबूत होने से इसके नजदीकी जिलों में भी इसका प्रभार देखने को मिलेगा।

विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार के अनुसार वैश्विक बाजार में भी बिहार की एक अलग पहचान होगी। इस प्रकार के मेले से उद्योग को बढ़ावा मिल रहा है। उनके द्वारा खाद्य प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना पर विशेष ध्यान दिया गया। उन्होंने कहा कि लीची, आम, पपीता और अन्य फल पर आधारित उद्योग की स्थापना करनी चाहिए। जिलाधिकारी प्रणव कुमार द्वारा लोकल फॉर वोकल पर ध्यान दिया गया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि छोटे समूह बनाकर अथवा खुद का उद्योग लगा कर अपना रोजगार करें और दूसरों को भी रोजगार का अवसर दें।

तीन दिनों तक चलने वाले मेले में खादी-ग्रामोद्योग वस्तु, लीची उत्पाद, लहठी की प्रदर्शनी और बिक्री हो रही है। पहली बार रेडलाइट एरिया की महिलाओं के जोहरा समूह की ओर से रेडिमेड वस्त्रों का प्रदर्शन आर्कषण का केंद्र बना है।