Connect with us

BIHAR

बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी, इस जिलें में सोना और लोहा के बाद मिला कोयला, प्रशासन हुआ सक्रिय।

Published

on

WhatsApp

विगत समय में सोने और लोहे के भंडार का पता चला था। इसी बीच बिहार के जमुई जिले में कोयले के विपुल भंडार होने की संभावना बढ़ गई है। दरअसल सरकारी हैंडपंप के लिए बोरिंग का कार्य किया जा रहा था। 50 फीट तक पाइप अंदर जाने के पश्चात कोयले का अंश आने लगा। पाइप के जरिए कोयला बाहर निकलने के पश्चात ग्रामीण और स्‍थानीय प्रशासन आश्चर्यचकित रह गए। इससे जमीन के अंदर कोयले का भंडार होने की संभावना है। जमीन के अंदर कोयले का भंडार होने की संभावना के बाद प्रशासन भी अलर्ट है।

जिले में सोना और लोहा के पश्चात अब कोयले की खान होने की संभावना है। दरअसल जमुई के बरहट प्रखंड के भट्ठा गांव में सरकारी चापाकल की बोरिंग का कार्य किया जा रहा था। इस दौरान अधिक मात्रा में कोयले का अंश बाहर आया है। दरअसल भट्टा गांव में पानी की परेशानी की वजह से पीएचईडी विभाग की ओर से बोरिंग का कार्य कराया जा रहा था। खबर के अनुसार 50 फीट के बाद ही कोयले के अंश मिलने की शुरुआत हो गई।

पानी की समस्या के निवारण के लिए रविवार के दिन हैंडपंप हेतु बोरिंग की शुरुआत की गई थी। वहीं 50 फीट तक गहराई करने के पश्चात काला पत्थर और कोयले जैसी चीज अधिक मात्रा में निकलनी शुरू हुई। गांव वालों के अनुसार बोरिंग में समय अक्सर इस प्रकार से कोयले के अंश बाहर आते हैं। गांव के लोगों द्वारा इसकी जांच की मांग की जा रही है। गांव वासियों के अनुसार वहां के जमीन के अंदर कोयला है जिसका समर्थन भट्टा के पड़ोसी ललमटिया गांव के प्रमोद चौधरी ने भी किया। ग्रामीणों के अनुसार इसे जलाने पर यह कोयले की तरह जलता है।

वर्ष 2007–08 में इसी क्षेत्र के गुरु माह में कोयले की होने की संभावना थी। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सर्वे कार्य की शुरुआत हुई परंतु किसी कारणवश यह पूरा नहीं हो सका। वहीं पुनः बोरिंग के दौरान कोयले का अंश मिलने की खबर सामने आने के पश्चात प्रशासन सतर्क है। डीएम अवनीश कुमार सिंह के अनुसार जिले में विभिन्न स्थानों पर खनिज संसाधन की खबर सामने आई है। जमुई जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जमीन के अंदर कई तरह के खनिज हैं। भट्टा गांव में बोरिंग के दौरान कोयला मिलने की खबर के बाद संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत की जा रही है। कोयले की संभावना को ध्यान में रखते हुए विभाग को निर्देशित कर इसकी जांच करवाई जाएगी।