Connect with us

BIHAR

बिहार के राजस्व विभाग में जल्द शुरू होगी 10000 कर्मियों की बहाली

Published

on

WhatsApp

रेवेन्यू एंड लैंड रिफॉर्म डिपार्टमेंट दीपावली से पहले 10 हजार पदों पर नियुक्ति आरंभ हो जाएगा। कॉन्ट्रैक्ट पर होने वाली कर्मचारियों की यह नियुक्ति फरवरी तक पूर्ण करवा ली जायेगी। उन पोस्ट में 8200 पद केवल अमीन के होंगे। बाकी पद विशेष सर्वे, असिस्टेंट सेटलमेंट ऑफिसर, कानूनगो तथा क्लर्क के हैं। आने वाले वर्षो के आरंभ करवा कर बिहार में एक सहित जमीन सर्वे का कार्य आरंभ कर 2024 के समाप्त होने तक कार्य पूर्ण करवा लेना है। कर्मचारियों की कमी के वजह से काम अफेक्टेड न हो उसके हेतु फरवरी तक 10 हजार पोस्ट को भर दिया जायेगा। एक हफ्ता के भीतर पद- रिक्तिवार विज्ञापन जारी करने का उद्देश तय किया गया है।

मंत्री आलोक कुमार मेहता द्वारा बताया गया की भूमि निरक्षण को शीघ्र से शीघ्र पूर्ण करना महागठबंधन गवर्नमेंट की प्राथमिकता है। उसके हेतु 10,000 निरक्षण कर्मियों की नियुक्ति की जायेगी। उससे निर्धारित टाइम लिमिट के अंदर भूमि निरक्षण का कार्य पूर्ण हो जाएगा। अगले वर्ष शिविरों की संरचना में भी बदलाव किए जाएंगे। सभी 534 अंचलों को शिविर के समान दर्जा (समतुल्य) प्रदान किया जाएगा। मतलब अंचल का एरिया छोटा हो या बड़ा उसमें केवल एक शिविर होगा। हर शिविर में एक शिविर प्रभारी- एसिस्टेंस्ट सेटलमेंट ऑफिसर, दो कानूनगो, दो क्लर्क तथा प्रत्येक 4 मौजा या एक गांव पर एक भूमि का डेपुटेशन किया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा द्वारा बताया गया कि नियुक्त कर्मियों को फरवरी में ट्रेनिंग कर सभी 38 जिलों में तैनात करवा दिया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि निरक्षण के तत्काल बाद चकबंदी काम पूर्ण करने का प्लान है। चकबंदी का कार्य भी इन्हीं कर्मियों से करवाया जायेगा। मीटिंग में भू-अभिलेख तथा परिमाप आदेश जय सिंह द्वारा पहले लेवल की समीक्षा की। फर्स्ट लेवल के 20 जिलों के 89 अंचलों में जमीन निरक्षण के भिन्न भिन्न स्तर का कार्य चल रहा है। टोटल 208 शिविरों के तहत 4989 गांवों में प्रारूप प्रकाशन का कार्य फरवरी 23 तक पूर्ण करवा लेने का उद्देश है।