Connect with us

BIHAR

बिहार के मधेपुरा में निर्मित पावरफुल रेल इंजन पर मधेपुरा का नाम लिखने पर की गई मांग

Published

on

WhatsApp

मधेपुरा में निर्मित विद्युत रेल इंजन पर भारत के साथ मधेपुरा का नाम लिखने की मांग की जा रही है। स्थानीय लोगों द्वारा सामूहिक रूप से इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। विद्युत रेल ईजन पर मधेपुरा का नाम लिखने हेतु सदर प्रखंड के बालम गढ़िया पंचायत के पूर्व मुखिया डॉ अनिल अनल द्वारा रेल मंत्रालय को पत्र भेजा गया है। उनके द्वारा भेजे गए पत्र के माध्यम से यहां निर्मित इंजन पर भारत के साथ मधेपुरा का भी नाम अंकित करने की मांग की गई है।

पूर्व मुखिया डॉ अनिल अनल ने बताया कि इंजन के प्रथम खेप निकलने के साथ ही प्रत्येक इंजन पर मधेपुरा का नाम भी अंकित करने की मांग की जाने लगी थी। मांगों को लेकर जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा लगातार आमरण अनशन संकेतिक आंदोलन किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मांगों का पत्र मेल के माध्यम से रेल मंत्रालय मधेपुरा का नाम अंकित हो। साथ ही उन्होंने कहा कि इंजन पर मधेपुरा का नाम अंकित होने से कोसी क्षेत्र के निवासियों का सम्मान बढ़ेगा।

बाहरी लोगों द्वारा इस क्षेत्र में उद्योग की स्थापना को लेकर पहल किया जाएगा। आने वाले कुछ समय में लोग कौशल विकास के साथ रोजगार के लिए सक्षम बनेंगे। पूर्व मुखिया ने उम्मीद जताई है कि भारत सरकार एवं रेल मंत्रालय द्वारा जन भावना का सम्मान करते हुए यहां निर्मित रेल इंजन पर मधेपुरा का नाम भी अंकित करने की मंजूरी दिया जाएगा।

विश्व के कुछ ही क्षेत्रों में ऐसे शक्तिशाली रेल इंजन का निर्माण किया जाता है। भारत में मधेपुरा में पावरपुर रेल इंजन का निर्माण किया जाता है। इसी के बदौलत पावरफुल इंजन के निर्माण के संबंध में भारत 6वां देश बन कर सामने आया है। हालांकि इससे पूर्व भी भारत में इस प्रकार के शक्तिशाली इंजन का निर्माण किया जाता था परंतु उसकी क्षमता लगभग 5 हजार हार्सपावर के करीब ही थी।