Connect with us

BIHAR

बिहार के मधुबनी जिले में इस जगह लेदर और गारमेंट फैक्ट्री की होगी स्थापना, सृजित होंगे रोजगार के अवसर।

Published

on

WhatsApp

मधुबनी जिले के पंडौल परिसर में बड़े निवेश होने की खबर सामने आई है। कई वर्ष के पश्चात यहां पुनः लेदर कारखाना की स्थापना की जाएगी। बिहार में लेदर फैब्रिक बनाने वाली कंपनी सावी लैदर्स दो दिन पूर्व बिहार के दौरे पर थे। कंपनी के अफसरों द्वारा यहां विभिन्न इकाइयों का दौरा किया गया। सावी लैदर्स की ओर से मुधबनी के बियाडा औद्योगिक पंडोल स्थित क्षेत्र में यूनिट की स्थापना हेतु 15 एकड़ भूमि की मांग की गई है। यह यूनिट चमड़े के वस्त्र के अतिरिक्त अन्य दूसरे उत्पाद को भी तैयार करती है।

खबर के अनुसार सावी ब्रदर्स नोएडा में 100 प्रतिशत निर्यातोन्मुख फर्म है। वहीं इस फर्म के द्वारा बिहार के 50 प्रतिशत से अधिक कुशल श्रमिकों के साथ यहां निवेश दिया जाएगा। बियाडा को पंडौल औद्योगिक क्षेत्र में 15 एकड़ भूमि के लिए आवेदन सौंप दी गई है। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक द्वारा इसकी जानकारी को अपने ट्विटर हैंडल पर भी शेयर किया गया है।

दूसरी ओर बिहार की कला देश के साथ दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी एक अलग पहचान बना रही है। वर्तमान समय में विदेशों में मधुबनी पेंटिंग की मांग में वृद्धि हुई है। दरअसल हाल ही में कोलकाता में बिहार क्राफ्ट फेयर का आयोजन किया गया जहां उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ द्वारा
यह बाते कही गई। कोलकाता में चल रहे बिहार क्राफ्ट मेला में उद्योग मंत्री ने दौरा किया। यहां उन्होंने विभिन्न स्टॉल का भ्रमण किया और बिहार के हुनरमंद शिल्पियों, बुनकरों और उद्यमियों की तारीफ करते हुए उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मेले में राज्य के शिल्पियों को बेहतर बाजार उपलब्ध होता है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि हैदराबाद और भोपाल में सफलतापूर्वक मेला लगाने का कार्य हो गया है। इसके पश्चात देश के सभी बड़े शहरों में बिहार क्राफ्ट फेयर के आयोजन का लक्ष्य है जिससे बिहार के होनहार और प्रतिभावान कलाकारों को दूसरे राज्यों में भी पहचान मिल सके। इस अवसर पर उद्योग विभाग के विशेष सचिव और उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक आलोक कुमार ने मंत्री और अन्य लोग उपस्थित थे।