Connect with us

MOTIVATIONAL

बिहार के बगहा के सूरज बिखेर रहे जलवा, सूरज की बनाई हुई बहुउद्देशीय टोपी राष्ट्रीय प्रदर्शनी में हुई शामिल।

Published

on

WhatsApp

इंस्पायर अवार्ड में बगहा के सूरज कुमार की ‘बहुउद्देशीय टोपी’ नेशनल साइंस एग्जीबिशन में जलवा बिखेर रही है। नेशनल साइंस कांग्रेस की तरफ से 14 से 16 सितंबर तक के लिये दिल्ली के प्रगति मैदान में यह नियोजित किया गया है। बगहा के नॉर्थ बिहार सुगर मिल्स प्लस टू स्कूल में ग्यारहवीं के स्टूडेंट्स 17 वर्षीय सूरज कुमार अपनी बहु उद्देशीय टोपी बना कर एक नया हिस्ट्री रचने का कार्य अपने स्कूल के मैथ्स टीचर्स राजीव कुमार पाठक के गाइडेंस में किया है।

सूरज कुमार द्वारा बताया गया कि देश के गावो क्षेत्र की 60 से 70% की आबादी वाले किसान एवं मजदूरों के हेतु हमारी बहुउद्देशीय टोपी एंटरटेनमेंट व उपयोगी सहाय इक्यूपिमेंट्स है। नरईपुर प्लस टू स्कूल में विज्ञान संकाय में 11 वीं के स्टूडेंट्स सूरज कुमार द्वारा दिल्ली से फोन पर यह भी कहा गया कि कड़ी धूप तथा विपरीत मौसम में किसान या कृषि मजदूर को कार्य करने में सहूलियत होगी। हमारी टोपी में सामने देखने के हेतु लाइट, गर्मी से राहत के स्वरूप में माथे को ठंडी देने के हेतु छोटा पंखा एवं टाइम मैनेजमेंट के लक्ष्य से घड़ी तक की भी व्यवस्था मामूली लागत में उपस्थित हो जाती है।

वही इस टोपी में लगी घड़ी से कंस्यूमर मजदूर अपने काम के वक्त का भी अर्धगणन कर सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा गया कि एक छोटे से चिप्स की सहायता से चलने वाले ऑडियो प्लेयर के जरिए मजदूर पसंद का म्यूजिक एवं गीत का आनंद ले सकेंगे। सूरज द्वारा यह भी कहा गया कि हमारे अध्यापक राजीव कुमार पाठक का कुशल गाइडेंस बेहद लाभदायी रहा है एवं आज नेशनल लेवल पहुंचने की कामयाबी दिलाया है।

बगहा (नरईपुर) दहाड़ी मजदूर पिता विनोद गुप्ता व गृहणी माता मनोरमा देवी के सूरज कुमार की उस व्यवस्था पर DEO रजनीकांत प्रवीण व DPO योगेश कुमार द्वारा भी शुभकामनाए देने के सहित होनहार सूरज के तथा उज्ज्वल भविष्य की बधाई दी है। DEO रजनीकांत प्रवीण द्वारा बताया गया कि गुदरी के लाल सूरज कुमार के उस विज्ञान परक खोज की उचाई अद्भुत एवं बेजोड़ है।

आकाश द्वारा बताया कि उसके जरिए से पूरे पश्चिम चंपारण के सहित हम सबको गौरवयुक्त होने का मौके दिया है। वही समग्र शिक्षा DPO योगेश कुमार द्वारा बताया गया कि जिले के अन्य टीचर्स को सूरज के गाइडेंस राजीव कुमार पाठक जैसे शिक्षक से मोटिवेशन लेकर उनका अनुवर्तन करना चाहिये। वही सूरज के पिता विनोद गुप्ता ने बताया गया है कि गवर्नमेंट को हमारे बेटे के आगे की पढ़ाई की जिम्मेवारी लेनी चाहिये।