Connect with us

BIHAR

बिहार के दिलखुश ने शुरू की 50 प्रतिशत सस्ती कैब सर्विस, टीम में शामिल हैं IIT और IIM के प्रोफेशनल्स

Published

on

WhatsApp

बिहार के लोगों में प्रतिभा की कमी नहीं है। कुछ ऐसा ही साबित कर दिखाया सहरसा के दिलखुश ने। दरअसल दिलखुश रिक्शा चलाकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं। इन्होंने रोडवेज नामक एक ऐप तैयार किया है जिसपर कैब बुकिंग में लगने वाले किराए में 40 से 60 प्रतिशत की बचत हो सकती है। इसके साथ ही कैब चलाने वालों के आमदनी में भी 10 से 15 हजार की वृद्धि हो सकती है। काफी व्यक्तियों द्वारा इसके प्रति पॉजिटिव रिस्पॉन्स आया है। केवल डेढ़ महीने में इस ऐप को 42 हजार लोगों द्वारा इंस्टॉल किया गया।

प्रत्येक दिन कई लोग इस सेवा का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। उनकी इस टीम में आईआईटी, आईआईएम, ट्रिपल आईटी से पढ़ाई पूर्ण करने वाले इंजीनियर और मैनेजर शामिल हैं जो अपनी सेवाएं दे रहे हैं। दिलखुश का यह स्टार्ट अप चंद्रगुप्त प्रबंध संस्थान पटना के इंक्यूबेशन सेंटर से इंक्यूबेटेड है। दिलखुश ने बताया कि फिलहाल राज्य में उनका नेटवर्क तीन हजार वाहनों तक है जिसे अगले छह महीने में 15 हजार तक पहुंचाने का लक्ष्य है। दिलखुश की टीम में 16 लोग हैं जिनमें भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों से चार लोगों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की है।

दिलखुश के पिता एक बस चालक हैं। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से दिलखुश अपनी पढ़ाई नहीं कर पाए। दिलखुश ने केवल मैट्रिक तक ही पढ़ाई की। उसके बाद वे दिल्ली आ गए और रिक्शा चलाने का कार्य शुरू किया। इसी बीच तबीयत खराब होने की वजह से वे वापस घर आ गए। कुछ समय बाद पटना आए और मारुति 800 नामक वाहन चलाना शुरू किया। एक कंपनी में वे चपरासी की नौकरी के लिए गए थे परंतु उन्हें नौकरी नहीं मिली। इसी बीच उनके मन में रोडबेज का ख्याल आया। कुछ समय पूर्व दिलखुश को जोश टॉक में इनावेशन पर बात करने और अन्य युवाओं को स्टार्ट अप के लिये प्रेरित करने को बुलाया गया था।

दिलखुश ने बताया कि विगत कुछ महीनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में वृद्धि हुई है जिससे कई लोग प्रभावित हुए हैं। जानकारी से पता चला कि 60 प्रतिशत लोगों का एक शहर से दूसरे शहर में एकतरफा जाना होता है और कैब संचालक उपभोगता से किराया लेते हैं। ऐसे में दिलखुश ने एक नेटवर्क तैयार किया और एक ऐप डेवलप किया जो एकतरफा कैब की सुविधा उपलब्ध कराता है। इस ऐप से बुकिंग कर किराये में 40 से 60 प्रतिशत की बचत की जा सकती है। हालांकि लंबी दूरी की सुविधा देने वाले इस ऐप पर आपको पांच घंटे पहले बुकिंग करनी होगी।

सीआईएमपी बिजनेस इंक्यूबेशन एंड इनोवेशन फाउंडेशन के सीईओ कुमोद कुमार ने कहा कि दिलखुश के रोडबेज ऐप की लोकप्रियता प्रतिदिन बढ़ती दिखाई दे रही है। यह सस्ता, सुलभ और सुरक्षित सेवा देने वाली कैब सर्विस है। लोगों को इस सेवा का लाभ लेना चाहिए।