Connect with us

ARTICLES

बिहार के छात्र ने बनाया बैटरी से चलने वाला इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव ट्रेन इंजन, डीआरएम को किया भेंट।

Published

on

WhatsApp

आने वाला वक्त में , ग्रीन एनर्जी का है एवं इसी के हेतु इंडियन रेलवे प्रत्येक दिन इस दिशा में अपने कदम बढ़ा रहे हैं। आने वाले वक्त में रेल इंजन का प्रचालन विद्युत के ऑप्शन में बैटरी आधारित से भी पॉसिबल हो पाएगा। गवर्नमेंट के सहित ही हमारे देश के नौजवान भी कदम से कदम मिलाकर इस समर में एक से एक कारनामे कर के दिखा रहे हैं। कुछ इसी प्रकार से कर दिखाया हैं औरंगाबाद के एक युवा अंकित गुप्ता ने, उन्होंने बैटरी से संचालन होने वाला एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव ट्रेन इंजन तैयार किया है।

अगर मान में कुछ कर गुजरने का जोश हो तो बड़ी से बड़ी प्राप्ति हासिल कि जा सकती हैं। कह दें कि यह लेक्ट्रिक लोकोमोटिव ट्रेन इंजन बिहार के औरंगाबाद ज़िले के निवासी एक स्टुडेंट अंकित गुप्ता ने तैयार किया है। यह लेक्ट्रिक लोकोमोटिव ट्रेन इंजन प्लास्टिक व अन्य मेटेरियल्स के उपयोग से तैयार किया गया है, जो अपने आप में अनोखा हैं।

यह इंजन असल में एक असली इंजन का ठीक छोटा प्रारूप है। इस इलेक्ट्रिक इंजन को युवा ने सताब्दी एक्सप्रेस का स्वरूप देने की कोशिश की है। 1.60 km प्रति घंटा चलने की कैपेसिटी हैं इस इंजन में। बैटरी से संचालन होने वाले इस इंजन के और भी कई लाभ मिल सकते हैं कि एनर्जी की कम खपत,एवं न के बराबर ध्वनि प्रदुषण। सहित ही, ग्रीन हाउस गैस का प्रोडक्शन भी कम होगा।

इसी मध्य गौरतलब हैं कि अनुग्रह नारायण रोड रेलवे स्टेशन को मॉडर्न व टेक्निकल रूप से डेवलपमेंट के हेतु DDU रेलमंडल के DMR राजेश कुमार पांडेय को औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह के ख़ास आग्रह पर सर्वे के हेतु बुलाया गया था। इसी समय अंकित अपना न्यूली डेवलप्ड इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन लेकर डायरेक्ट रेलवे स्टेशन पहुंच गए एवं DMR राजेश कुमार पांडेय को भेट स्वरूप प्रदान किया। अंकित की मेहनत एवं अद्भुत टैलेंट को वहां मौजूद सभी ने बेहद सराहा एवं प्रसंशा की। उन्होंने युवा को भविष्य में और बेहतर करने की बधाई दी एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

देश के युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। यहां के युवा बेहद बुद्धिमान हैं। युवाओं के हेतु शिक्षा एवं खेलकूद के एरिया में अपना करियर बनाने के हेतु अपार पॉसिबिलिटी हैं। स्टूडेंट्स को हमेशा यह प्रश्न स्वयं से पूछना चाहिए कि वे अपने लाइफ में क्या और क्यों बनना चाहते हैं? जीवन की किसी भी एग्जाम में सफल होने के हेतु कड़ी परिश्रम, ईमानदारी और जुनून की जरूरत होती है।

पिछले कुछ सालो से युवा हर फील्ड में एक से बढ़कर एक टैलेंट दिखा रहा है, परंतु टैलेंट में और निखार लाने के हेतु थोड़ा पसेंस और मेहनत की आवश्कता होती है। फिर देखिए कि देश में किस प्रकार से परिवर्तन आ जाएगा। युवाओं को समाज एवं राष्ट के नव-निर्माण में अपना सहायता देने के हेतु बिहार के अंकित गुप्ता के प्रकार से सोचना होगा एवं आगे बढ़ना होगा।