Connect with us

BIHAR

बिहार के गया में बनकर तैयार हुआ बिहार का पहला और देश का सबसे बड़ा रबड़ डैम, सीएम ने किया उद्घाटन।

Published

on

WhatsApp

गया में देश के सबसे बड़ा रबर डैम ‘गया जी डैम’ का सीएम नीतीश कुमार द्वारा आज शुभारंभ किया गया। गुरुवार को मोक्षदायिनी फल्गु नदी पर विष्णुपद मंदिर के देवघाट के समीप निर्माण हुए ‘गया जी डैम’ तथा सीताकुंड जाने के हेतु निर्माण करवाया गया ब्रिज का लोकार्पण भी उनके द्वारा किया गया। अवासर पर नीतीश कुमार द्वारा पितृपक्ष मेला महासंगम-2022 की भी आरंभ भी की गई। उद्घाटन
कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार के सहित उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित किन्ही कई अन्य मिनिस्टर भी उपस्थित रहे।

वहीं, उस संबंध में DM डॉ. त्यागराजन SM द्वारा द्वारा बताया गया कि पितृपक्ष मेला पिछले दो वर्ष के उपरांत व्यवस्थापन करवाया गया है। उस वर्ष पितृपक्ष मेला में पिछले वर्षो की तुलना में ज्यादा क्रमांक में तीर्थयात्री आने की संभावना है। उसे मद्देनजर रखते हुए जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा सारी व्यवस्थाएं पूरी करवा ली गई है। उन्होंने कहा की फल्गु नदी में पानी नहीं रहने के वजग से पिंडदान करने वालों को तर्पण देने में बेहद दिक्कतें होती थी। सीएम के आदेश पर फल्गु नदी के तट पर विष्णुपद मंदिर के समीप वर्षो भर जल उपलब्ध करवाने के हेतु गया जी डैम को बनवाया गया था।

विष्णुपद मंदिर के समीप फल्गु नदी के सतही प्रवाह को थप करने के हेतु 3 मीटर ऊंचा एवं 411 मीटर की लंबाई में इंडिया का सबसे लंबा रबर डैम को बनवाया निर्माण गया है, जिसमें उसमे 65-65 मीटर लंबाई के छह स्पैन हैं। उसके रबर ट्यूब में मॉडर्न ऑटोमैटिक टेक्निक से वायु भरी और निकाली जा सकती है, उसके वजह से फल्गु नदी के जल के प्रवाह तथा भंडारण को प्रभावी स्वरूप से ऑपरेट करवाया जा सकेगा।