Connect with us

BIHAR

बिहार के खगड़िया जिले में गंडक नदी पर इस जगह तैयार होगा महत्वपूर्ण पुल, सफर होगा आसान।

Published

on

WhatsApp

खगड़िया एनएच 31 के बूढ़ी गंडक पर पुल का निर्माण किया गया था जो अब काफी पुराना हो गया है। एनएच 31 पर बिहार में कुरसेला के पश्चात यह दूसरा महत्वपूर्ण पुल है जो हर दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए इसके सामानांतर नए पुल का निर्माण किया जा रहा है परंतु इसके निर्माण में देरी हो रही है। इसके निर्माण के लिए निर्धारित समय भी बीत चुकी है। वहीं ऐसा अनुमान है कि दिसंबर 2022 में यहां आवागमन शुरू हो जाएगा।

वर्ष 2017 के दिसंबर महीने से इसके सामानांतर नए पुल के निर्माण कार्य की शुरुआत की गई थी जिसे पूरा करने के लिए वर्ष 2019 तक का समय निर्धारित किया गया था। कोरोना संक्रमण और बूढ़ी गंडक की उफान की वजह से इसके निर्माण कार्य में देरी हुई है। वर्ष 2017 में सिमरिया से खगड़िया के बीच एनएचआइ द्वारा 62.232 किमी लंबी सड़क के दोहरीकरण के दौरान इस पुल के निर्माण कार्य की शुरुआत की गई थी जिसके लिए 15.5 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया। पुंज लायड स्ट्रक्चर को इस पुल के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी दी गई है। कंपनी के इंजीनियर नलिम पठानिया ने बताया है कि पीलर का काम जुलाई 2022 से पहले ही पूरा कर लिया गया। सितंबर 2022 तक निर्माण कार्य पूर्ण करना था। बूढ़ी गंडक में उफान के कारण निर्माण में दिक्कतें आई।

पुल के निर्माण का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। चार दिनों के अंदर अब ऊपर के स्ट्रक्चर का काम पूरा कर लिया जाएगा। 15 नवंबर तक ढलाई करने के बाद नवंबर महीने तक इसे एप्रोच पथ से जोड़ दिया जाएगा। वहीं 10 दिसंबर तक बूढ़ी गंडक नदी पर बने पुल के सामानांतर पुल का निर्माण पूरा हो जाएगा। बूढ़ी गंडक पर पूर्व से निर्मित पुल आई-गार्डर डिजाइन में बनाया गया है। वहीं पुराने पुल के सामानांतर बन रहा पुल का डिजाइन बाक्स गार्डर के रूप में है। इस डिजाइन में पियर के ऊपर से बाक्सनुमा डिजाइन बनाकर इसके बाहरी दीवारों को ढाल कर उसके ऊपर से गार्टर बैठाया जाता है। इसकी वजह से पुल की आयु अधिक हो जाती है।