Connect with us

BIHAR

बिहार के किस जिले में बनेगा राज्य का सबसे बड़ा ब्रांडेड ट्रेवल बैग फैक्टरी, जाने कब तक होगा निर्माण।

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य में औद्योगिकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है और फैक्ट्री स्थापित किया जा रहा है। इसी बीच बिहार राज्य निवेश संवर्धन बोर्ड द्वारा 764.96 करोड़ की 53 परियोजनाओं को प्रथम चरण में मंजूरी दे दी गई है।
दरअसल गुरुवार के दिन विकास आयुक्त की अध्यक्षता में बोर्ड की 41वीं बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में ही इसको लेकर मंजूरी दी गई।

हालांकि बोर्ड की बैठक की पूरी प्रोसीडिंग अभी प्रकाशित नहीं की जा सकी है। जानकारी के अनुसार 53 इकाइयों को मिली मंजूरी में सबसे बड़ी परियोजना वैशाली में एक खाद्य प्रसंस्करण यूनिट शामिल है। इस इकाई के लिए 213 करोड़ का निवेश प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त राज्य निवेश संवर्धन बोर्ड की इस बैठक में 164.62 करोड़ की 11 परियोजनाओं को वित्तीय मंजूरी दी गई है। अब इन परियोजनाओं पर कार्य शुरू करने के लिए वित्तीय सुविधाएं मिल सकेंगी।

हालिया स्टार्ट अप पॉलिसी के अंतर्गत प्रथम किस्त में 24 स्टार्ट अप जारी किया गया था। वहीं 23 सितंबर के दिन विकास आयुक्त बिहार की अध्यक्षता में एक समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस समारोह में ही दूसरे किस्त में 15 अनुशंसित स्टार्ट अप को मंजूरी दी जाएगी। इस बात की जानकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पोंड्रिक द्वारा दी गई है। दरअसल विगत दिनों ही आयोजित बैठक में विशेषज्ञ पैनल के सामने इन स्टार्ट अप्स द्वारा अपनी प्रस्तुतियां दी गई है। बोर्ड की बैठक से संबंधित जानकारी को बिहार उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पोंड्रिक द्वारा अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर जारी किया गया है।

उद्योग विभाग की आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर में ब्रांडेड ट्रैवल बैग के निर्माण की सबसे बड़ी फैक्ट्री की स्थापना की जा रही है। बिहार में इस प्रकार की यह सबसे बड़ी फैक्टरी होगी। ट्रेवल बैग के निर्माण के लिए लगभग 960 मशीनें लगाने में जीविका दीदी और उद्योग विभाग मिल कर काम कर रहे हैं। ऐसा अनुमान है कि दिसंबर 2022 तक इस फैक्ट्री की शुरुआत हो जाएगी।