Connect with us

BIHAR

बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी, प्रति एकड़ 750 रुपए डीजल अनुदान देगी नीतीश सरकार।

Published

on

WhatsApp

बिहार के किसानों के हेतु नीतीश सरकार द्वारा सौगात दिया गया है। किसानों को धान सहित खरीफ के उपज की सिंचाई के हेतु प्राप्त होने वाले डीजल प्रत्यावर्तन की धनराशि 600 रुपये पर एकड़ से वृद्धि होकर 750 रुपये कर दी गई है। राज्य मंत्रिमंडल द्वारा उसकी स्वीकृति दे दी गई है। राज्य के लाखों किसानों को उसका लाभ मिलेगा।

मंत्रिमंडल के अपर चीफ़ सेक्रेटरी डॉ. एस सिद्धार्थ द्वारा बताया गया कि डीजल की बढ़ती कीमत को देखते हुए पर लीटर प्रत्यावर्तन में स्टेट गवर्नमेंट द्वारा 15 रुपये की वृद्धि की गई है। पहले किसानों को ताकि किसानों को सहूलियत हो सके । ज्ञात हो कि अनियत मानसून, सूखे एवं कम वर्षा जैसी परिस्थिति को देखते हुए स्टेट गवर्नमेंट द्वारा किसानों को डीजल प्रत्यावर्तन देने का फैसला लिया है। वित्तीय साल 2022-23 के हेतु इस मद में 29 करोड़ 95 लाख रुपये अग्रिम धनराशि के रूप में स्वीकृत किए गए हैं।

सरकार किसानों को अभी तक 1 लीटर डीजल पर 60 रुपये प्रत्यावर्तन प्रदान कर रही थी, अब इस धनराशि को बढ़ाकर 75 रुपये पर लीटर करवा दिया गया है। खरीफ फसलों के 1 एकड़ की सिंचाई के हेतु 10 लीटर खपत के संभावना के आधार पर किसान को पर एकड़ 750 रुपये प्रदान किए जाएंगे। ज्यादातर 8 एकड़ तक की सिंचाई के हेतु एक किसान को यह प्रत्यावर्तन मिलेगा।

ऑनलाइन मिले एप्लीकेशन को ज्यादातर 10 दिनों के भीतर निष्पादित करवा कर किसानों के बैंक अकाउंट में प्रत्यावर्तन का भुगतान करवाया जाएगा। एप्लीकेशन के वक्त निबंधित पेट्रोल पंप सप्लायर से डीजल खरीद का कंप्यूटराइज्ड वाउचर किसानों द्वारा अपलोड करवाया जाएगा। किसान द्वारा खरीदे गये डीजल से वास्तविक स्वरूप से सिंचाई हुई है या नहीं, उसकी स्थली जांच संबंध में पंचायत के कृषि समन्वयक करेंगे।