Connect with us

BIHAR

बिहार के एक छोटे से कस्बे के टैक्सी ड्राइवर के बेटे ने इंडिया-ए क्रिकेट टीम में बनाई अपनी जगह।

Published

on

WhatsApp

गोपालगंज के काकड़कुंड गांव के निवासी मुकेश कुमार ने इंडिया ए टीम में अपनी जगह बना ली है। दरसल मुकेश का इंडिया ए-टीम में चयन हुआ है। मुकेश क्रिकेट टीम में बतौर तेज गेंदबाज के रूप में खेलेंगे। मुकेश के इस उपलब्धि से जिलें के लोगों में काफी खुशी है। मुकेश एक साधारण परिवार के हैं। उनके पिता स्व काशीनाथ सिंह कोलकाता में ऑटो चलाते थे, और मां गृहिणी हैं। हालांकि मुकेश गांव में मुहल्ले के बच्चों के साथ क्रिकेट खेलते-खेलते आज इस मुकाम पर पहुंच गये हैं।

गोपालगंज के लोग क्रिकेट प्रेमी मुकेश को बिहार के लिए गौरव मानकर बधाई दे रहे हैं कि आज गांव से निकलकर इंडिया ए टीम में शामिल होकर पहला मैच न्यूजीलैंड ए के खिलाफ खेलने के लिए जा रहे हैं। मुकेश कुमार मुहल्ले के बच्चों के साथ गांव में क्रिकेट खेला करते थे। अब इंडिया ए टीम से इंडिया टीम में शामिल होने का रास्ता साफ हो चुका है।मुकेश पहली बार गोपालगंज में प्रतिभा की तलाश प्रतियोगिता में चर्चा में आये।

उस प्रतियोगिता में 7 मैच में उन्होंने एक हैट्रिक सहित 34 विकेट लिये और तब गोपालगंज क्रिकेट टीम के सीनियर खिलाड़ी सत्य प्रकाश नरोत्तम व उस समय के हेमन ट्रॉफी के जिला क्रिकेट टीम के कप्तान अमित सिंह की नजर मुकेश पर पड़ी और वे जिला टीम में आ गये। उसके बाद स्टीयरिंग कमेटी के अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में मुकेश ने बिहार का प्रतिनिधित्व किया किन्तु बिहार में क्रिकेट की मान्यता न होने की वजह से उन्होंने बंगाल का रुख किया और वहां से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

मुकेश रणजी ट्रॉफी के लगातार 2 सीजन में 30 से अधिक विकेट लेकर चयनकर्ताओं की नजर में आए और आज उनका इंडिया-ए टीम के लिए चयनित हो गए है। पिछले साल मुकेश के पिता काशीनाथ सिंह दुनिया से चल बसे। बीमारी के कारण पिता के निधन होने के बाद मुकेश बिल्कुल टूट गये। लेकिन फिर भी हिम्मत रखी और क्रिकेट प्रैक्टिस को नहीं छोड़ा और निरन्तर प्रैक्टिस करते रहे। नतीजा आज उन्होंने सफलता हासिल कर ली। मुकेश के सफलता से परिवार के अतिरिक्त क्रिकेट प्रेमी भी काफी खुश हैं।