Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जिले में खुलेगा राज्य का पहला कचरा प्रबंधन प्रशिक्षण केंद्र, जानिए इसकी खासियत।

Published

on

WhatsApp

वेस्ट मैनेजमेंट के एरिया में जिला पूरे देश में मिसाल बनेगा। उसके हेतु पहल आरंभ हो गयी है। सकरा प्रखंड के सकरा वाजिद पंचायत में 9 हजार स्क्वायर फुट में निर्माण होने वाला राज्य का यह पहला अल्ट्रा मॉडर्न सेंटर होगा, उसमे विशुद्घता से जुड़े दूसरे प्रदेश के कर्मी व अफसर को भी प्रषिक्षण दी जायेगी। लोहिया स्वच्छ बिहार मुहिम के अंतर्गत रूलर डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के तरफ से उस सेंटर को निर्माण करवाया जा रहा है। प्रषिक्षण केंद्र का एक्शन प्लान तैयार करवाया जा चुका है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्तूबर को उसका शुभारंभ होगा। डिपार्टमेंट द्वारा प्रथम किस्त के तौर पर 16 लाख रुपये उपलब्ध करवा दिया गया है। कर्नाटक का एक प्रतिमूर्ति मंडल अगले महीने एक्सपोजर विजिट के हेतु आयेगा। कहा जा रहा है कि उस मॉडल को दूसरे राज्य में भी लागू करवाया जायेगा।

यह केंद्र 9 हजार वर्ग फुट में होगा। उसमे ठोस, तरल, प्लास्टिक कचरा के प्रबन्धन के गुर सिखाये जायेंगे। उसके भीतर प्लास्टिक प्रोसिंग यूनिट होगी, उसकी मशीन पहुंच चुका है। बड़े हॉल के भीतर एक कैफेटेरिया कार्यालय, ऑडियो विजुअल सिस्टम होगा। सारे विस्तृत में पौधरोपण होगा, विद्युत के जगह यह सोलर से ऑपरेट होगा। प्रशिक्षण केंद्र में एक सहित 80 लोगों को प्रशिक्षण दी जायेगी। प्रषिक्षण लेनेक वाले में BDO, BPRO , ब्लॉक कोऑर्डिनेटर के अतिरिक्त स्वच्छता मुहिम से जुड़े कर्मी व अफसर सम्मिलित होंगे।

कचरे से निर्माण होने वाले उत्पाद की प्रदर्शनी लगेगी, उसके हेतु अलग से प्रदर्शनी हॉल होगा। विशेष कर स्कूली बच्चों द्वारा बनवाए गये समान को उसमे एग्जीबिशन के रूप में रखा जायेगा, बच्चे का नाम-पता भी होगा। कचरा से अच्छे उत्पाद निर्माण वाले सौगात करवाया जायेगा। लोहिया स्वच्छ बिहार मुहिम के जिला को ऑर्डिनेटर रंजीत कुमार साह द्वारा बताया गया कि प्रदेश का पहला वेस्ट मैनेजमेंट ट्रेनिंग सेंटर को बनवाने के हेतु राशि उपलब्ध करवा दी गयी है। उसका निर्माण 2 अक्तूबर तक पूर्ण करवा लिया जायेगा। वेस्ट मैनेजमेंट की थ्योरी के सहित प्रैक्टिकल इनफार्मेशन दी जायेगी। वेस्ट मैनेजमेंट के एरिया के हेतु यह मिसाल होगा।

स्वच्छता मुहिम के अंतर्गत प्रथम लेवल में 56 पंचायतों में वेस्ट मैनेजमेंट का कार्य चल रहा है। शीघ्र ही उसे 125 पंचायतों में आरंभ करवाया जायेगा। उसके हेतु राशि आवंटित करवा दी गयी है। गांव इलाके से निकलने वाले कचरा के किस्म तथा मात्रा को लेकर निरक्षण चल रहा है।