Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जिले में अडानी ग्रुप द्वारा कार्गो टर्मिनल का होगा निर्माण, मिशन गतिशक्ति के अंतर्गत होगा निर्माण।

Published

on

WhatsApp

रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए नई व्यवस्था की जा रही है। मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड स्थित पूसा स्टेशन के पास पीएम गति शक्ति योजना के अंतर्गत अत्याधुनिक कार्गो टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप को टेंडर के माध्यम से सौंप दी गई है। साथ ही सोनपुर रेलमंडल के पूसा के अलावा खगड़िया स्थित मानसी स्टेशन के पास भी पीएम गति शक्ति योजना के अंतर्गत अत्याधुनिक टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। प्रिस्टाइन समूह मानसी में गुड्स टर्मिनल के निर्माण की भी योजना है। दोनों गुड्स टर्मिनल के लिए टेंडर हो चुका है।

दोनों स्थानों पर निर्माण होने वाले टर्मिनल के लिए 100 करोड़ का बजट तैयार किया गया है। इस बात की जानकारी मंडल के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा दी गई है। दोनों गुड्स टर्मिनल के निर्माण से उत्तर बिहार में औद्योगिक और व्यावसायिक विकास भी तीव्र गति से होगी। शीघ्र ही उद्योगों और कारोबारियों को माल उपलब्ध हो सकेगा।

लॉजिस्टिक ट्रांसपोर्टेशन को सरल बनाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा विगत साल अक्टूबर महीने में रेलवे भूमि संशोधित नीति को मंजूरी दी गई थी। पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार के अनुसार पीएम गति शक्ति योजना के अंतर्गत माल ढुलाई के लिए अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध कराने को सोनपुर रेल मंडल में दो गुड्स टर्मिनल का निर्माण कार्य प्रगति पर है।