Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जिले को मेडिकल कॉलेज की सौगात, 500 करोड़ की लागत से होगा निर्माण।

Published

on

WhatsApp

विगत शनिवार के दिन ही बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव गोपालगंज गए हुए थे जहां राजद कार्यकर्ताओं को ओर से भव्य स्वागत किया गया। महागठबंधन सरकार में तेजस्वी यादव दूसरी बार उप मुख्यमंत्री बने। यहां पहुंचते ही उन्होंने थावे वाली माता का दर्शन और पूजन कर आशीर्वाद लिया। उन्होंने गोपालगंज जिले को 600 करोड़ रूपए की सौगात दी है। साथ ही उन्होंने थावे प्रखंड में मेडिकल कॉलेज की शुरुआत करने की घोषणा की जिसपर 500 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त उन्होंने सदर अस्पताल, गोपालगंज में 33.50 करोड़ रुपये की लागत से माडल अस्पताल, गोपालगंज खोलने की घोषणा करते हुए इसका शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि सिधवलिया के झझवा में ट्रामा सेंटर की स्थापना की जाएगी। इसके लिए झझवा में भवन का निर्माण पूर्ण हो गया है।

उन्होंने बताया कि 57 करोड़ रुपये की लागत से थावे मंदिर और परिसर का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके अंतर्गत मंदिर का सुंदरीकरण कराया जाएगा और साथ ही दुकानों का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही पार्किंग की सुविधा दी जाएगी। वहीं थावे मंदिर के पास स्थित दोनों तालाब का सुंदरीकरण कराया जाएगा। पथ निर्माण विभाग द्वारा थावे मंदिर पहुंचने वाली सड़कों का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 22 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। इस दौरान ग्रामीण सड़क विभाग के अधीन सड़कों को पथ निर्माण विभाग टेकओवर करेगा। वहीं ईको फ्रेंडली पार्क को भी तैयार किया जाएगा जिसमें बच्चों के खेलने की व्यवस्था की जाएगी। शादी और मेले के लिए भवन का निर्माण किया जाएगा। यात्री निवास और आधुनिक शौचालय का निर्माण किया जाएगा। इससे पूर्व उन्होंने थावे मंदिर जीर्णोद्धार के लिए प्रस्तावित प्रेजेंटेशन का जायजा लिया।

सदर अस्पताल, गोपालगंज में माडल अस्पताल, गोपालगंज की शुरुआत की जाएगी जिसके लिए 33 करोड़ 50 लाख 83 हजार रूपए का बजट तैयार किया गया है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया है। माडल अस्पताल के निर्माण की जिम्मेदारी रामा एंड सन्स प्रा. लि., पटना को सौंप दी गई है जिसे दो वर्षों में पूर्ण किया जाएगा। इस हॉस्पिटल में 100 बेड और 10 आइसीयू के बेड की सुविधा होगी। इसमें आपरेशन थियेटर, औषधालय, ओपीडी, ब्लड बैंक आदि की भी सुविधा होगी। इस हॉस्पिटल का निर्माण 1926 वर्ग मीटर में किया जाएगा।