Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 4 जिलों को मिलेगी FM रेडियो स्टेशन की सौगात, FM का लुफ्त उठा सकेंगे यहां के लोग।

Published

on

WhatsApp

बिहार के सहरसा जिले में भी एफएम रेडियो का आनंद ले पाएंगे। केंद्र सरकार की ओर से सहरसा के साथ कटिहार, दरभंगा और गोपालगंज में एफएम रेडियो स्टेशन की शुरुआत करने की मंजूरी दे दी गई है। इसमें से सहरसा जिले में सबसे अधिक क्षमता वाले स्टेशन की स्थापना की जाएगी। यहां 10 किलोवाट की क्षमता होगी जिससे 70 से 80 किमी के क्षेत्र में लोग एफएम रेडियो का आनंद ले पाएंगे। वर्तमान समय में सहरसा के दिवारी में 100 वाट का एफएम रेडियो स्टेशन कार्य कर रहा था जिससे सहरसा के 1 किमी के क्षेत्र के लोग आनंद उठा रहे थे। सहरसा रेडियो स्टेशन की शुरुआत होने से खगड़िया, सुपौल, मधेपुरा, दरभंगा सीमावर्ती के लोग भी लाभान्वित होंगे।

वहीं कटिहार में एफएम रेडियो की स्थापना की जाएगी जिसकी क्षमता 5 किलोवाट होगी। इससे 20 किमी के क्षेत्र के लोग एफएम रेडियो का आनंद ले पाएंगे। दरभंगा में भी 5 किलोवाट की क्षमता वाला एफएम रेडियो स्टेशन स्थापित करने की योजना है जिससे 20 किमी के क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। वहीं गोपालगंज में एक किलोवाट क्षमता वाले एफएम रेडियो स्टेशन की स्थापना की जाएगी जिससे 5 किमी के क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा। वर्ष 2021 में केंद्र सरकार की ओर से दूरदर्शन केंद्रों को बंद कर दिया गया था। तीन फेज में अधिकांश केंद्रों को बंद कर दिया गया था जिसमें सहरसा के साथ अन्य दूरदर्शन केंद्र शामिल थे।

सांसद दिनेश चंद्र यादव के अनुसार सहरसा के दिवारी स्टेशन में दूरदर्शन केंद्र बंद होने के बाद से ही एफएम रेडियो स्टेशन की स्थापना के लिए प्रयास किया जा रहा था। सहरसा में 10 किलोवाट का एफएम रेडियो स्टेशन स्थापित होगा जिसके निर्माण के लिए 9 करोड़ 62 लाख रूपए का बजट तैयार किया गया है। इस पर लोग गाना, समाचार सुन सकेंगे। इसकी क्षमता 60 से 70 किलोमीटर तक होगी।

सहरसा, कटिहार एफएम रेडियो स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। दूरदर्शन के एक अधिकारी के अनुसार सहरसा की क्षमता 30 किलोवाट तक की जानी चाहिए ताकि नेपाल के रेडियो का सीमावर्ती क्षेत्रों में मुकाबला किया जा सके। वहीं कटिहार की क्षमता 10 किलोवाट करने की जरूरत थी ताकि बांगलादेश के रेडियो के प्रचार प्रसार को रोका जा सके।

एफएम रेडियो स्टेशन स्थापित करने के लिए करोड़ों रूपए खर्च किए जाएंगे। सहरसा में एफएम रेडियो स्टेशन स्थापित करने में 9 करोड़ 62 लाख रुपया, कटिहार में 8 करोड़ 47 लाख रुपए, दरभंगा में 10 करोड़ 48 लाख रुपए और गोपालगंज में 9 करोड़ 15 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इस परियोजना को शीघ्र ही शुरू करने की उम्मीद है। अगले साल तक कार्य पूरा कर स्टेशन चालू करने की योजना है।

सम्पूर्ण भारत में 25 एफएम रेडियो स्टेशन की स्थापना की योजना है जिसमें नैनीताल, पिथौरागढ़, दरभंगा, नांदयाल, कटिहार, सहरसा, जगदलपुर, देवभूमि द्वारका, भुज, राधानगर, सिमोगा, उडूपी, लेह, अंबजोगई, बारासोर, जैसलमेर, कुबाकोणम, भेल्लोर, गोपालगंज, कोंडागांव, नारायणपुर, पाकुड़, सीकड़, येरकोड, फरूखाबाद शामिल हैं। ये सभी पूर्व से दूरदर्शन का स्टेशन था जिस पर एफएम का टावर लगाकर काम करने की योजना है।

भारत में 16 नए एफएम रेडियो स्टेशन स्थपित किया जाएगा जिसमें चिंतापिल्लइ, विजिनाग्राम, बेलाडीला, कांकेड, चुरू, सिमडेगा, अनूपगढ़, मुंशियारी, भावनगर, गिरिडीह, कोडरमा, सिंगरौली, बस्ती, ईटाह, हरदोई, सरकाघाट शामिल है।