Connect with us

BIHAR

बिहार के इन शहरों में घर-घर पहुंचेगा गंगाजल, तेतर जलाशय में जल भंडारण हुआ शुरू, जाने कब से होगी आपूर्ति।

Published

on

WhatsApp

बिहार के राजगीर, गया तथा बोधगया के लोगों का एक बड़ा सौगात मिलने वाला है है। गर्मियों में पेयजल के हेतु उदास होने की आवश्कता नहीं है वहां के लोगों के घरों में अब पाइप के माध्यम से गंगा जल प्राप्त होगा। सीएम नीतीश कुमार की प्रयास से जल-जीवन-हरियाली मुहिम के तहत गंगाजल सप्लाई प्लान योजना के तहत अब गंगा यहां तक आ रही है। सीएम नीतीश कुमार गया के तेतर रिजर्वायर में गंगा जल के एकत्रीकरण का शनिवार को शुरू करेंगे।

सीएम नीतीश कुमार के ड्रीम परियोजना ‘जल-जीवन-हरियाली मुहिम’ के तहत गंगाजल सप्लाई प्लान पर कार्य अखरी लेवल में है। गंगा जल के एकत्रीकरण के हेतु तेतर रिजर्वायर एवं गया-बोधगया जलापूर्ति प्लान के कार्य तकरीबन करीब-करीब पूर्ण हो चुका है। गंगाजल लाने के हेतु हाथीदह-मोकामा से मोतनाजे नवादा तक 85 km, मोतनाजे से तेतर 23km, मानपुर 28km, कुल 151 km तय कर मोकामा से बोधगया तक पाइप लाइन बिछाई गई है। राजगीर में जमा पानी आगे करवाया जाएगा पंप।

गंगा जलापूर्ति प्लान के अंतर्गत गंगाजल को राजगीर में निर्मित 78500 क्यूबिक मीटर कैपेसिटी वाले RCC टैंक में सबमिट करवाया जाएगा। यहां पंप हाउस भी है। मोकामा के मरांची सिचुएट इनटेक वेल व पंप हाउस से राजगीर के टैंक में पाइपलाइन के जरिए से जल भंडारण करवाया जाएगा। उस पंप हाउस से गया के तेतर रिजवर के हेतु 3, राजगीर नगर के जल-शोधन संयंत्र के हेतु 3 , राजगीर रिजर्वायर के हेतु 3 पंप लगाए गए हैं। नवादा जल शोधन संयंत्र के हेतु भी 2 पंप लगाए गए हैं। एक-एक पंप स्टैंड बाय भी हैं।

पूरे वर्ष लोगों को मिलेगा घर-घर पेयजल
तेतर रिजर्वायर के पंप का डिस्चार्ज प्रति पंप 0.152 क्यूसेक है। पंप की कैपेसिटी 23.151 किलोवाट है। राजगीर जल रिसोर्सेज संयंत्र का डिस्चार्ज प्रति पंप 0.525 क्यूसेक तो पंप की कैपेसिटी 231 kw है। उनके जरिए से 8 माह जल की जरूरत के हेतु जलाशयों के भंडारण अथवा 4 माह घरेलू जल की जरूरत के अनुरूप जल रिसोर्स संयंत्र में सीधे पंपिंग की जाएगी। उनसे पूरे वर्ष लोगों को पेयजल मिलता रहेगा। अक्‍टूबर में सीएम नीतीश करेंगे शुभारंभ।

गया के मानपुर स्थित अबगिल्ला में 1.0 mcm जल भंडारण के हेतु RCC टैंक रिजर्वायर को बनवाया जा रहा है। उसके सहित ही गया-बोधगया जल शोधन संयंत्र का निर्माण भी करवाया गया है। राजगीार नगर में जलापूर्ति के हेतु घोड़ाकटोरा झील व पंचाने नदी के मध्य राजगीर रिज़र्व का निर्माण करवाया गया है। गंगा जलापूर्ति की पूरी प्लान के पूर्ण होने के उपरांत सीएम नीतीश कुमार उसी माह के आखिर तब हफ्ता में उसका शुभारंभ करेंगे। उसके सहित ही राजगीर, गया व बाेधगया में घर-घर गंगाजल पहुंचने लगेगा।