Connect with us

BIHAR

बिहार के अस्पतालों में 5000 पदों पर नई भर्ती का प्रस्ताव तैयार

Published

on

WhatsApp

बिहार के गवर्नमेंट हॉस्पिटल में मानव संसाधन की कमी को दूर करने के हेतु 5 हजार पोस्ट पर नई नियोजित का प्रस्तावना तैयार करवा लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक जिला हॉस्पिटल में हेल्थ सर्विस के सुधार के सहित ही न्यू नियुक्तियों को आरंभिक कार्यो में सम्मिलित करवाया गया है। उसके अंतर्गत डॉक्टर्स एवं पारा मेडिकल वर्कर की कमी को दूर करने की दिशा में भी पहल आरंभ की गई है। उनके नियोजन को लेकर बिहार टेक्निकल सर्विस सिलेक्शन कमीशन, बिहार कमांड एंट्रेंस कंपिटेटिव एग्जामिनेशन काउंसिल को रिक्मेंडेशन भेजने की प्रोसेस अखरी लेवल में है।

राज्य में फिलहाल 1511 सीनियर रेजीडेंट तथा 1140 जूनियर रेजीडेंट का नियोजन होगा । सीनियर रेजीडेंट की नियुक्ति के हेतु हेल्थ डिपार्टमेंट के माध्यम से बिहार कंबाइंड एंट्रेस कंपिटेटिव एग्जाम काउंसिल को शीघ्र ही भेजा जाएगा। उनकी नियुक्ति मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में की जाएगी। वहीं, जूनियर रेजीडेंट की नियोजन 1 वर्ष के हेतु प्रस्तावित है।

हेल्थ डिपार्टमेंट के ऑफिसरों के मुताबिक डॉक्टरों की नियुक्ति के सहित ही तकरीबन 2 हजार पारा मेडिकल वर्कर की भी परमानेंट नियुक्ति की जाएगी। उनके नियोजन के हेतु बिहार टेक्निकल सर्विस सिलेक्शन कमीशन को अनुशंसा की जाएगी। उनमें 1096 शल्य कक्ष सहायक (OT असिस्टेंट), 803 एक्स-रे टेक्नीशियन और 163 ECG तकनीशियन सम्मिलित हैं। सूत्रों द्वारा बताया गया कि उसके आलावा ड्रेसर, फिजियोथेरेपिस्ट व अन्य पारा मेडिकल के पोस्ट पर भी नियुक्ति को लेकर रिक्मेंडेशन करने की तैयारी की जा रही है।