Connect with us

BIHAR

बिहार का भागलपुर जिला बनेगा हाईवे का जंक्शन, अगले महीने से एनएच–80 का निर्माण कार्य होगा शुरु।

Published

on

WhatsApp

एनएच-80 के निर्माण के लिए सभी जरूरी मंजूरी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके निर्माण के लिए निर्माण एजेंसी के रूप में टीटीसी इंफ्रा का चयन किया गया है जिसे लेटर ऑफ एप्वाइंटमेंट जारी कर दिया गया है। इसी के साथ ही कंपनी से सभी जरूरी प्राथमिकताएं जल्द पूरी करने को कहा गया है। वहीं निर्माण कार्य शुरू करने से पूर्व सड़क को मोटरेबल करने को कहा गया है।

हाल ही में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के क्षेत्रीय अधिकारी वीरेंद्र सिंह खैरा भागलपुर के दौरे पर थे। उन्होंने घोरघट से दोगच्छी होते हुए कहलगांव के रास्ते मिर्जाचौकी तक के वर्तमान एनएच 80 का निरीक्षण किया और साथ ही अधिकारियों और निर्माण एजेंसियों को जरूरी निर्देश भी दिए गए। निरीक्षण में घोघा में सबसे पहले कार्य शुरू करने की खबर सामने आई। क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि इसके निर्माण से शहर का विकास भी हो सकेगा।

उन्होंने बताया कि केवल एनओसी से किसी भी प्रोजेक्ट की शुरुआत नहीं होती है। प्रोजेक्ट को लेकर सभी सावधानियां रखने के बाद ही निर्माण कार्य की शुरुआत करने को कहा गया है। प्लांट को पूरी क्षमता के साथ तैयार किया जाना है। फिलहाल वहां मौजूद मशीनों को ठीक करने को कहा गया है। निरीक्षण के दौरान वरीय अभियंता अनिल कुमार सिंह, कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार भी उपस्थित थे।

पदस्थापन के बाद वीरेंद्र सिंह खैरा पहली बार भागलपुर पहुंचे जहां उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से बिहार में विभिन्न सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। भागलपुर जिले के संबंध में भी सरकार की ओर से योजना तैयार की गई है। इसका असर कुछ समय बाद दिखने लगेगा।उन्होंने कहा कि बिहार में कई प्रमुख धार्मिक और आध्यात्मिक धरोहर हैं। विक्रमशिला का जिक्र करते हुए कहा कि ये शिक्षा की भूमि है। उन्होंने विक्रमशिला सेतु पर कहा कि आज के समय में इंजीनियरों को इसे देखना चाहिए।

10 मीटर चौड़ी पीसीसी सड़क निर्माण के लिए 883.76 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है। इसमें से घोरघट से दोगच्छी के सड़क निर्माण पर 398.88 करोड़ रुपए और जीरोमाइल से मिर्जाचौकी के बीच सड़क निर्माण पर 484.88 करोड़ रुपए खर्च किए जायेंगे। जीरोमाइल से सबौर खनकिता के बीच 12 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किया जाएगा।यातायात की दृष्टिकोण से जीरोमाइल चौक के पास जंक्शन का निर्माण किया जाना है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सड़क को तीन-चार फीट ऊंचा किया
जाएगा। जीरोमाइल से पीरपैंती के बीच सड़क के दोनों ओर ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण भी किया जाएगा।

दो हिस्सों में एनएच 80 का निर्माण किया जाएगा। जीरोमाइल से मिर्जाचौकी तक 70 किमी और घोरघट से दोगच्छी 28 किमी सड़क का निर्माण किया जाएगा। निर्माण एजेंसी के एक अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार 3.15 क्यूबिक मीटर गिट्‌टी लगने का अनुमान है जिसमें से जीरोमाइल-मिर्जाचौकी तक 2.10 क्यूबिक मीटर और घोरघट-दोगच्छी के बीच 1.05 क्यूबिक मीटर खर्च होंगे। साथ ही 1.60 लाख क्यूबिक मीटर बालू और 1.37 लाख टन सीमेंट खर्च होंगे।