Connect with us

BIHAR

बिहार का पहला मेगा कार्गो टर्मिनल पटना एयरपोर्ट पर लगभग बनकर तैयार, जाने कब से होगा शुरू

Published

on

WhatsApp

पटना एयरपोर्ट पर आयात और निर्यात होने वाले सामानों की बेहतर सुरक्षा दिया जाएगा। एयरपोर्ट में ज्वेलरी अथवा अन्य कीमती सामान को रखने की व्यवस्था की जा रही है क्योंकि यहां कार्गो भवन का निर्माण किया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य 90 प्रतिशत तक पूर्ण हो गया है और अपने अंतिम चरण में है। अक्टूबर महीने तल इसके निर्माण कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। यह वर्तमान कार्गो भवन से चार गुना विशाल होगा।

वहीं इसका उपयोग दिसंबर महीने के अंतिम समय तक पूर्ण कर दिया जाएगा। इसके पश्चात पटना एयरपोर्ट से हवाई ढुलाई काफी आसान हो जायेगी और साथ ही सामान के स्टोरेज में सुविधा होगी। इससे हवाई ढुलाई की मात्रा में वृद्धि होगी। वर्तमान कार्गो ब्लॉक 3.5 हजार वर्गफूट में विस्तारित है। वहीं नए कार्गो भवन का निर्माण 15 हजार वार्गफूट में किया जा रहा है। इस भवन में दो मंजिल होंगे जिसमें ग्राउंड फ्लोर पर बड़ा स्टोरेज हॉल है। ये दो हिस्से एराइवल और डिपार्चर में विभाजित है जिनमें आयात और निर्यात के सामान रखे जाएंगे।

इस स्टोरेज एरिया में ही स्ट्रांग रूम का निर्माण किया जा रहा है जहां ज्वेलरी और कीमती सामान को रखा जाएगा। इसके साथ ही स्टोरेज एरिया में एक कोल्ड स्टोर का भी निर्माण किया जाएगा जिस जगह फल, सब्जियों और गर्मी से खराब होने वाले सामान को रखा जायेगा। एक ही कोल्ड स्टोरेज और स्ट्रांग रूम होगा जिसमें आयात और निर्यात होने वाले सामानों को रखा जाएगा।

कई लोग नई प्रकार के पौधों का भी आयात किया जाता है। इसके लिए नए कार्गो भवन में व्यवस्था की गई है। पौधों को रखने के लिए प्लांट कोरेंटिन सेंटर भी मौजूद होगा। आयात हुए पौधों के साथ आने वाले कीड़े, बैक्टीरिया, वायरस आदि के फैलाव को रोकने के लिए इस सेंटर का निर्माण किया गया है।

बुक होने वाले सामान की सिक्युरिटी स्क्रीनिंग के लिए बैगेज एक्स-रे की भी सुविधा होेगी। इसके साथ ही आयात और निर्यात होने वाले सामान का वजन करने के लिए भी बड़ी वेटिंग मशीन की जरूरत होगी। कर्मियों और अधिकारियों के बैठने के लिए इसके ऊपरी हिस्से पर ऑफिस का निर्माण किया जा रहा है। कस्टम के अधिकारियों के लिए भी कमरे तैयार किए जाएंगे। इससे भविष्य में पड़ोसी देशों से विमान सेवा शुरू होने पर कस्टम क्लीयरेंस में कोई परेशानी न हो।