Connect with us

BIHAR

बिहार का दरभंगा एयरपोर्ट बना सफल हवाई अड्डों में से एक, 10 लाख के पार हुए यात्रियों की कुल संख्या

Published

on

WhatsApp

फ्लाइट प्लान के अंतर्गत दरभंगा एयरपोर्ट सबसे सक्सेस हवाईअड्डा के स्वरूप में शुमार हो चुका है। उस पर अब मिनिस्ट्री ऑफ़ सिविल एविएशन की मुहर भी लग गयी है। मेंबर ऑफ परिलामेंट गोपाल जी ठाकुर द्वारा लोकसभा में फ्लाइट प्लान के अंतर्गत संचालित दरभंगा हवाईअड्डा की उपलब्धि एवं वहां उपलब्ध व्यवस्थायो के बाबत सूचना मांगी थी। उत्तर में नागर मिनिस्ट्री ऑफ़ सिविल एविएशन डॉ विजय कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि एरिया के कॉन्टेक्ट में (RCM) के अंतर्गत दरभंगा एयरपोर्ट सबसे कामयाब एयरपोर्ट है।

विमान के मामले में दरभंगा एयरपोर्ट 95% से ज्यादा पैसेंजर लोड फैक्टर के सहित एरिया हब निर्माण किया गया है। पैसेंजर की फंडामेंटल व्यवस्था में कमी को लेकर सांसद ने किये गये प्रसन्न के उत्तर में मंत्री द्वारा बताया गया कि एविएशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 20 करोड़ की लागत से हवाईअड्डे को डेवलप करवाया गया है। टर्मिनल इमारत के निर्माण, कैट वन लाइटिंग, कार पार्किंग, कार्यालयों इत्यादि की प्रबंध के क्रम में बिहार गवेनमेंट से 78 एकड़ जमीन आवंटित करवाए जाने की वेट की जा रही है। डिपार्टमेंट द्वारा बताया गया कहा कि एयरपोर्ट का डेवलपमेंट भिन्न भिन्न कारकों पर निर्भर हैं। उसके जमीन की उपलब्धता, कमर्शियल व्यवहार्यता, सामाजिक, आर्थिक इत्यादि कारण सम्मिलित होते है।

प्रतीकात्मक चित्र

पिछले महीने यहां से पैसेंजर करने वालों की क्रमांक 10 लाख को पार कर गयी। 20 महीने में 6899 विमानों से 10 लाख 15 हजार 232 पैसेंजर द्वारा यात्रा किये। पैसेंजर के मामले में दरभंगा हवाईअड्डे देश लेवल पर नामचीन निर्माण गया। अप्रैल में सबसे अधिक 83 हजार से ज्यादा लोगों द्वारा पैसेंजर की। अभीतक किसी एक महीने में सबसे
अधिक पैसेंजर की संख्या अप्रैल में रही। अप्रैल में अब तक का सबसे अधिक 83 हजार 460 पैसेंजर ने सफर की। इस माह टोटल 574 जहाजों द्वारा लैंड व टेक ऑफ किया, जो अब तक का सबसे ज्यादा है।

कह दें कि 8 नवंबर 2020 को दरभंगा हवाईअड्डे से उड़ान सर्विस की शुरूआत हुई थी। उस वक्त यहां 3 महानगर दिल्ली, मुंबई व बेंगलुरु रूट पर उड़ान सर्विस आरंभ की गयी थी। सिर्फ 4 महीने में यहां से सफर करने वाले पैसेंजर की संख्या 1 लाख को पार कर गयी थी। शुभारंभ के 4 महीने में तकरीबन 650 उड़ानों से तकरीबन 1.10 लाख लोगों द्वारा दरभंगा एअरपोर्ट से आवा गमन किया। उस तरह दरभंगा एअरपोर्ट , सेंटर का एरिया कॉन्टैक्ट प्लान RCS उड़ान के अंतर्गत कामयाब एयरपोर्ट साबित हो रहा है। पैसेंजर के आवा गमन मामले में नित नया रिकार्ड तैयार जा रहा है।