Connect with us

BIHAR

बिहार और झारखंड रेल सफर होगा आसान, इस जगह नए रेललाइन के निर्माण को मिली मंजूरी।

Published

on

WhatsApp

चतरा जिले के लोगों को रेलवे की ओर से नई सौगात मिलने वाली है। रेल मंत्रालय की ओर से लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़े चतरा–गया रेलवे लाइन के निर्माण योजना को अंतिम मंजूरी दे दी गई है। शीघ्र ही इसके निर्माण कार्य का शिलान्यास किया जाएगा। शुक्रवार के दिन चतरा में पत्रकारों से बात करते हुए सांसद सुनील कुमार सिंह द्वारा इस बात की जानकारी दी गई। सांसद ने कहा कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से उन्हें और चतरा के डीसी को योजना स्वीकृति का पत्र भेज दिया गया है।

उक्त योजना के अंतर्गत 99.345 किमी लंबे रेल लाइन के निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 5452 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है जिसकी जानकारी सांसद द्वारा दी गई है। इस रेल लाइन से बिहार के गया और झारखंड के चतरा के बीच कनेक्टिविटी दी जाएगी। सांसद द्वारा मिली जानकारी के अनुसार योजना के क्रियान्वयन के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा भूमि अधिग्रहण के लिए 926 करोड़ रुपये का आवंटन जिला प्रशासन और राज्य सरकार को भेज दिया गया है। इसके पश्चात जिले में भूमि अधिग्रहण का कार्य भी प्रारंभ किया गया है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि चतरा–गया रेल लाइन में कुल 197 ब्रिज, आरओबी और टनल का निर्माण किया जाएगा। सांसद से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे मंत्रालय की ओर से गया-चतरा-टोरी अंतिम स्थान निर्धारण योजना को भी अंतिम अनुमोदन दे दिया गया है। आने वाले दिनों में इससे चतरा–गया रेल लाइन को टोरी से जोड़ने में भी दिक्कत नहीं होगी। चतरा–गया रेल लाइन को अंतिम मंजूरी मिलने पर सांसद चतरा पहुंचे। वहां भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया।