Connect with us

BIHAR

बिहार और झारखंड के बीच इस रेल लाइन पर 120 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से चलेंगी ट्रेनें, जाने किन जिलों को होगा लाभ।

Published

on

WhatsApp

रेलवे की ओर से नया फैसला लिया गया है जिसके पश्चात बांका में मंदार हिल दुमका रेल खंड पर यात्रा सरल हो जाएगी। इसके अंतर्गत ट्रेन की गति में 20 किमी प्रति घंटे से वृद्धि होगी। वर्तमान समय में इस रूट पर 100 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। रेलवे की ओर से इस निर्णय के पश्चात इस रूट पर ट्रेन का परिचालन 120 किमी प्रति घंटे की गति से होगा। इसके लिए रेलवे की ओर से कार्य जारी है।

दुमका मंदार हिल रेलखंड का निरीक्षण डीआरएम द्वारा किया गया। साथ ही इसपर मंजूरी भी दे दी गई है। डीआरएम के अनुसार शीघ्र ही भागलपुर मंदार हिल दुमका रेल खंड पर ट्रेनों को 120 किमी प्रति घंटे की गति से परिचालित किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि छोटे स्टेशनों पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं में भी वृद्धि की जाएगी। पेयजल, शौचालय, साफ सफाई, रोशनी के साथ अन्य सुविधाओं में शीघ्र ही वृद्धि की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान मंदार हिल के साथ कुछ स्टेशनों पर गंदगी को देखकर दयाराम ने नाराजगी जाहिर की। इसके निवारण के लिए उनके द्वारा संबंधित अधिकारियों को स्टेशन परिसर की सफाई को लेकर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके अतिरिक्त ट्रेनों की गति में वृद्धि होने से मंदार हिल दुमका रेल खंड पर यात्रा और सुगम हो जाएगा। इससे भागलपुर से दुमका और भागलपुर से बांका तक यात्रा करने में समय की बचत भी होगी।