Connect with us

BIHAR

बिहारशरीफ-नवादा रेलखंड के सर्वे का काम हुआ पूरा, जाने इस रेलखंड पर कहां-कहां बनेगा स्टेशन।

Published

on

WhatsApp

बिहारशरीफ–नवादा रेललाइन के सर्वे का काम पूरा हो चुका है और रेलवे बोर्ड को सर्वे रिपोर्ट भेज दी गई है। इस रिपोर्ट पर मंजूरी मिलने के पश्चात निर्माण कार्य की शुरुआत हो जाएगी। सर्वे टीम के अनुसार नई रेलखंड के
निर्माण से काफी लाभ होगा। वहीं वर्ष 2042 तक इस रेलखंड पर यात्रियों की संख्या दोगुनी हो जाएगी। नवादा और पावापुरी को नालंदा से जोड़ने के लिए योजना के अंतर्गत नई रेललाइन की शुरुआत के लिए सर्वे किया गया है। हाल ही में हाजीपुर में संसदीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें सांसद कौशलेन्द्र कुमार को महाप्रबंधक ने आश्वासन दिया है कि शीघ्र ही नई रेललाइन की मंजूरी मिल जाएगी। सांसद ने कहा कि इसके निर्माण से जिले के लोगों की यात्रा अधिक सुलभ हो जाएगी।

पावापुरी को रेललाइन से जोड़ने की मांग को पूरा करने के लिए बिहारशरीफ-नवादा रेललाइन का सर्वे किया गया है। इसके निर्माण से जैन धर्म के लोगों को नवादा और पावापुरी तक आवागमन में काफी सुविधा होगी। जैन सैलानियों की संख्या में भी वृद्धि होगी। इसके फलस्वरूप स्थानीय लोगों को स्वरोजगार की प्राप्ति होगी और साथ ही उनके आय में भी वृद्धि होगी। बिहारशरीफ–नवादा रेललाइनों के निर्माण के लिए केन्द्र की अनुमति का इंतजार किया जा रहा है।

बिहारशरीफ से नवादा के लिए 33.10 किमी लंबी रेलखंड का निर्माण किया जाएगा जिसका 16.4 किमी हिस्सा नालंदा में और शेष 16.7 किमी हिस्सा नवादा में पड़ेगा। इसके निर्माण के लिए अनुमानित लागत 10 अरब 7 करोड़ 58 लाख 70 हजार रुपये है। इस रेलखंड के अंतर्गत 4 स्टेशन और 1 हॉल्ट के निर्माण की अनुशंसा की गयी है। इस रेलखंड को 25 टन से अधिक लोड की क्षमता वाला बनाया जाएगा। इसके बीच 67 बड़े पुल और 2 छोटे पुल का निर्माण किया जाएगा। साथ ही 15 आरयूबी के साथ 2 आरओबी के निर्माण का प्रस्ताव है।

वर्तमान में नालंदा जिले में तीन रेलखंडों पर ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है जिसमें बख्तियारपुर–तिलैया, बिहारशरीफ–दनियावां और फतुहा–इस्लामपुर रेलखंड शामिल हैं। वहीं बिहारशरीफ-बरबीघा-शेखपुरा रेलखंड का निर्माण अपने अंतिम चरण में है। इस रेलखंड पर पावापुरी रोड पर जंक्शन की व्यवस्था की गई है। उसके बाद 7.500 किमी पर नानंद हॉल्ट, 8.350 किमी पर आदमपुर क्रॉसिंग, 9.650 किमी पर समाई क्रॉसिंग और 7.600 पर नवादा जंक्शन की व्यवस्था है।

36.6 किमी लंबी बिहारशरीफ-नवादा रेलखंड पर जंक्शन की संख्या 5 है जिसमें बिहारशरीफ, प्रभु बिगहा, आदमपुर, समाई, नवादा में जंक्शन की व्यवस्था है जिसकी सबसे बड़ी लाइन 1676 एमएम है। इस रेलखंड पर 2 बड़े पुल और 46 छोटे पुल का निर्माण किया जाएगा। इस रेलखंड पर 3
आरओबी और 11 आरयूबी का भी निर्माण किया जाएगा। इस रेलखंड के बीच 8 जगहों पर मुड़ाव है जिसमें से 2 जगहों पर तीखा मुड़ाव है। इसके अलावा इस रेलखंड पर 2 क्रॉसिंग और 1 हॉल्ट है।

पूर्व मध्य रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर शिव कुमार प्रसाद ने बताया कि बिहारशरीफ-नवादा रेलखंड की सर्वे रिपोर्ट का गंभीरता से अध्ययन किया गया है। इसके निर्माण से रेलवे की आय में वृद्धि होगी। इसके साथ ही दो जिलों के लोगों को सीधा लाभ हो। वहीं देश-विदेश से आने वाले सैलानियों की यात्रा सुलभ और सस्ता हो जाएगा।