Connect with us

BIHAR

बड़ी खबर, सीनियर स‍िटीजन को रेल क‍िराये में फ‍िर से म‍िलेगी छूट! लेकिन बदलेंगे नियम

Published

on

WhatsApp

इंडियन रेलवे डिस्काउंट ऑन टिकट अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो यह न्यूज आपके लिया है। इंडियन रेलवे लोगों की मांग पर वरिष्ठ नागरिक को एक बार फ‍िर से छूट देने का विमर्श कर रही है। अगर ऐसा होता है तो एक बार फ‍िर से सीनियर सिटीजन एवं खिलाड़ियों साथ दूसरे कैटगरी के पैसेंजर को कंसेशन टिकट म‍िलना आरंभ हो जाएगा। छूट को बहाल नहीं करवाने पर रेलवे को बेहद नुक्ताचीनी का सामना करना पड़ा था।

इंडियन रेलवे के सूत्रों से मिली इनफॉर्मेशन के अनुसार ट‍िकट पर छूट के हेतु ऐज क्राइटेरिया में परिवर्तन कर सकती है। यह भी आशा है क‍ि गवर्नमेंट कंसेशन किराये की व्यवस्था 70 साल से ऊपर वाले लोगों के हेतु मुहैया करवाए। यह व्यवस्था पहले 58 साल की महिलाओं एवं 60 साल की ऐज पूरी कर चुके या उससे अधिक आयु वालों के हेतु थी। उसका मुख्य कारण बुजुर्गों के हेतु सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन कंसेशन को देने से रेलवे पर पड़ने वाले फाइनेंस भार का ऐडजस्टमेंट करना है।

आपको कह दें कोव‍िड महामारी मतलब मार्च 2020 से पहले रेलवे की ओर से 58 साल या उससे अधिक आयु वाली महिलाओं को किराये में 50% की एवं 60 साल या उससे अधिक की आयु वाले पुरुषों को 40% की छूट देता था। यह छूट सभी क्लास में रेल का यात्रा करने पर प्राप्त होती थी। परंतु कोरोना काल के उपरांत रेलगाड़‍ियों का आवा जाहि बहाल होने पर यह व्यवस्था समाप्त कर दी गई। रेलवे के उस निर्णय की बेहद लोगों ने निरूपण भी की.

रेलवे की ओर से एक अन्य ऑप्शन पर भी विचार करवाया जा रहा है। यह ऑप्शन है क‍ि सारे ट्रेनों में ‘प्रीमियम तत्काल’ प्लान आरंभ की जाए। उससे उच्च राजस्व पाने में सहायता मिलेगी। उससे कंसेशन का बोझ प्रभावित करने में सहायता म‍िलेगी। अभी यह प्लान तकरीबन 80 ट्रेनों में लागू है। प्रीमियम तत्काल प्लान रेलवे ने आरंभ किया गया एक कोटा है, जो कुछ सीटें चलनशील किराया मूल्य डेफ़िनिशन के सहित रिज़र्व करता है। यह कोटा आखरी वक्त में सफर करने की प्लान बनाने वाले पैसेंजर की व्यवस्था के हेतु है जो थोड़ा एक्स्ट्रा खर्च करने को तैयार हैं।