Connect with us

BIHAR

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का बिहार के बक्सर तक होगा विस्तार, पटना और लखनऊ के बीच सफर होगा आसान।

Published

on

WhatsApp

बिहार को पहले एक्सप्रेस वे की स्वीकृती प्राप्त हो चुकी है। यूपी के गाजीपर से आरंभ होने वाली पूर्वांचल एक्सप्रेस को बक्सर तक बढ़वाया जायेगा। रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे के मिनिस्टर नितिन गडकरी द्वारा गुरुवार को ट्वीट कर इन्फॉर्मेशन दी गई। गडकरी द्वारा बताया गया कि UP के पूर्वांचल में 618 करोड़ रुपए धनराशि की लागत से 17km लंबाई के ग्रीनफील्ड 4 लेन बक्सर लिंक की मंजूरी प्रदान की गयी है। यह रोड UP गवर्नमेंट द्वारा निर्माण किया गया पूर्वांचल एक्स्प्रेस-वे को लखनऊ से बिहार तक कनेक्ट किया जाएगा। शीघ्र ही इस परियोजना पर कार्य आरंभ होगा।

जैसा कि आपको ज्ञात है कि सेंट्रल गवर्ममेंट मुजफ्फरपुर-बरौनी तथा मोकामा-मुंगेर 4लेन NH को बनवाने का कार्य आरंभ करने की तैयारी भी हो रही है।
इन सड़कों को 4लेन निर्माण से ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था का डेवलपमेंट होगा। उसके सहित ही पटना तक पहुंचने में वक्त की बचत होगी। मुजफ्फरपुर-बरौनी के मध्य उपस्थित 2-लेन NH-122 (पुराना NH 28) की चौड़ाई भी बढ़ाने का प्लान है। यह 116.23 km लंबी 4लेन रोड निर्माण होगा।

Up से पूर्वांचल एक्सप्रेस बिहार के बक्सर तक आ रही है, इधर पटना से बक्सर तक लगभग 25 km की लंबाई में 4 लेन NH को बनवाने का कार्य भी शीघ्रता से चल रहा है। 2नों सड़कों पर आवाजाही आरंभ होने से पटना से बक्सर-हैदरिया से होकर पूर्वांचल एक्सप्रेस के जरिए से दिल्ली आवागमन ने सहुलियत हो जायेगा।

मिनिस्ट्री ऑफ सेंट्रल रोड ट्रांसपोर्टेशन एंड हाईवे से बक्सर से हैदरिया तक 4 लेन रोड निर्माण की स्वीकृति मंजूरी प्राप्त हो चुकी है। तकरीबन 22.66 km लंबी इस रोड की संभाववता लागत 1769 करोड़ रुपये है। उस रोड की सड़क की DPR तैयार की जा रही है। DPR पर केंद्र की स्वीकृति मिलते ही उसी वर्ष सड़क निर्माण का कार्य आरंभ हो जायेगा। आशा यह की जा रही है कि इस रोड का निर्माण इस वर्ष के आखिर तक आरंभ करवा दिया जायेगा।