Connect with us

BIHAR

पितृपक्ष स्पेशल ट्रेन के परिचालन की तारीख निर्धारित, गया स्टेशन पर यात्रियों के लिए विशेष पंडाल की व्यवस्था

Published

on

WhatsApp

गया रेलवे स्टेशन से परिचालित होने वाली ट्रेनों पर विशेष ध्यान देने की बात स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार द्वारा कही गई है। साथ ही यात्रा शुरू करने से पूर्व हर सिस्टम की जांच करने को कहा गया। स्टेशन प्रबंधक ने कहा कि शीघ्र ही पितृपक्ष मेला की शुरुआत होने वाली है। इसके लिए व्यवस्था की जांच करने को कहा गया। परिचालन अधिकारी, गार्ड, ड्राइवर, इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया गया।

गया रेलवे स्टेशन पर श्रद्धालुओं के विश्राम के लिए स्पेशल पंडाल के साथ बिजली, पानी, मेडिकल की व्यवस्था की जाएगी। स्टेशन के हर प्लेटफॉर्म पर लाउडस्पीकर भी लगाया गया है जिससे श्रद्धालुओं को ट्रेनों की जानकारी मिल सकेगी। वहीं दिव्यांगो के लिए पूछताछ कार्यालय के पास माइक नीचे लगाया गया है। 9 सितंबर से पितृपक्ष मेला की शुरुआत होगी। जिसके लिए दो जोड़ी पितृपक्ष स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा। परिचालन के लिए वरीय अधिकारियों की ओर से आदेश जारी किया गया है।

परिचालित ट्रेन में ट्रेन संख्या 01659 रानी कमलापति-गया स्पेशल का परिचालन 9, 14, 19 ओर 24 सितंबर को होगा। यह ट्रेन 13:20 में रानी कमलापति से शुरू होगी और अगले दिन 8:39 में गया रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इसी प्रकार 12, 17 और 22 सितंबर को ट्रेन संख्या 01660 गया-रानी कमलापति पितृपक्ष स्पेशल 14:15 में गया से खुलेगी और अगले दिन 10.25 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी। इन दोनों स्टेशनों के बीच अनुग्रह नारायण रोड, डेहरी ऑन सोन, सासाराम, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के साथ अन्य स्टेशन पर स्टॉपेज दिया गया है। इस ट्रेन में वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के दो, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के एक, शयनयान श्रेणी के आठ व साधारण श्रेणी के चार कोच लगेंगे।

ट्रेन संख्या 01709 जबलपुर-गया पितृपक्ष स्पेशल ट्रेन का परिचालन 11, 16 और 21 सितंबर को किया जाएगा। यह ट्रेन 19:45 बजे जबलपुर से प्रस्थान कर अगले दिन 08.30 बजे गया रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में गाड़ी संख्या 01710 गया-जबलपुर पितृपक्ष स्पेशल 10, 15, 20 और 25 सितंबर को गया रेलवे स्टेशन से 14.15 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 04.15 बजे जबलपुर पहुंचेगी। इन दोनों स्टेशनों के बीच अनुग्रह नारायण रोड, डेहरी ऑन सोन, सासाराम, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के साथ अन्य स्टेशनों पर स्टॉपेज दिया गया है। इस ट्रेन में वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के दो, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के एक, शयनयान श्रेणी के 8 तथा साधारण श्रेणी के चार कोच लगेंगे।