Connect with us

BIHAR

पासपोर्ट बनाना हुआ आसान, पटना के साथ पूर्णिया और सुपौल में शुरू हुई नई व्यवस्था

Published

on

WhatsApp

पासपोर्ट बनाने के हेतु ज्यादातर लोगों को दिक्कतें होती है। परंतु अब बिहार में पासपोर्ट तैयार करवाना सरल होगा। फॉरेन मिनिस्ट्री की ओर से नई पहल की गई है। पटना में स्थित पासपोर्ट सर्विस सेंटर के अतिरिक्त अब पूर्णिया एवम सुपौल के पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सर्विस सेंटर में भी पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट (PCC) की व्यवस्था उपलब्ध होगी।

यह ही नहीं, PCC के हेतु लंबी वेटिंग लिस्ट को देखते हुए अप्वाइंटमेंट की क्रमांक में तकरीबन 4 गुना बढ़ोतरी की गई है। फॉरेन मिनिस्ट्री की पहल पर 28 सितंबर से इन 3 नो सेंटर पर PCC के हेतु अब 850 अप्लाई लिया जा सकेंगे।न्यू व्यवस्था से कम वक्त में PCC मिलने के वजह से पासपोर्ट बनवाने में सहूलियत होगा।

पहले केवल पटना स्थित पासपोर्ट सेंटर में ही PCC के हेतु अप्लाई करवाया जाता था। वहीं, प्रत्यक दिन 225 लोग ही PCC के हेतु अप्वाइंटमेंट ले सकते थे। फॉरेन में पढ़ाई या जॉब करने जाने वालों को PCC की आवश्कता होती है। पहले कुछ ही देशों में जाने वाले लोगों को PCC की आवश्कता पड़ती थी, परंतु हाल ही में कई खाड़ी देशों ने उसे आवाश्यक कर दिया है। उस वजह से PCC लेने वालों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी हुई।

पटना स्थित पासपोर्ट सेंटर में जबकि PCC के हेतु 2 माह की प्रतीक्षा सूची है। क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर ताविशी बहल पांडेय द्वारा बताया गया कि सिस्टम अपग्रेड करवा दिया गया है। PCC के हेतु लाइनें में वृद्धि की गई हैं। बुधवार से 3नों सेंटर पर 850 PCC अप्लाई किए जाएंगे। उनके द्वारा बताया गया कि 24 सितंबर को डिपार्टमेंट ने पटना में विशेष मुहिम चलाया था। उसके अंतर्गत एक ही दिन में दो हजार PCC का निपटारा करवाया गया था।