Connect with us

BIHAR

पाटलिपुत्र बस टर्मिनल का मेट्रो स्टेशन यातायात हब के रूप में होगा विकसित, जाने कब पूरा होगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

पटना मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर -2 का पाटलिपुत्र बस टर्मिनल मेट्रो स्टेशन का निर्माण होना शेष है। मल्टी मॉडल हब के रूप में इस मेट्रो स्टेशन का विकास किया जाएगा। इसको तैयार करने के लिए वर्ष 2025 तक का समय निर्धारित किया गया है। साथ ही इस स्टेशन में विभिन्न परिवहन प्रणालियों के मल्टी मॉडल सुविधा उपलब्ध होगी। इसका निकटवर्ती पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के साथ सीधा संपर्क होगा।

पटना मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर- 2 में साढ़े छह
किमी लंबे हिस्से में पांच एलिवेटेड स्टेशन को शामिल किया गया है। इसमें मलाही पकरी, खेमनी चक, भूतनाथ, जीरो माइल और पाटलिपुत्र बस टर्मिनल शामिल है। वहीं खेमनी चक मेट्रो स्टेशन कॉरिडोर- 1 और कॉरिडोर- 2 दोनों के बीच इंटरचेंज स्टेशन होगा। इस बात की जानकारी बुधवार के दिन पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की ओर से दी गई है।

प्रतीकात्मक चित्र

मेट्रो स्टेशन पटना-गया रोड पर पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के काफी नजदीक है जो बिहार के करीब हर हिस्से के बीच संपर्क स्थापित करेगा। पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के परिसर के अंदर दो प्रवेश व निकास, चार लिफ्ट और छह एलिवेटर की योजना तैयार की जा रही है। साथ ही एक फुट ओवर ब्रिज का भी निर्माण किया जाएगा। स्टेशन पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के यातायात को नियंत्रित रखने के साथ इलाहीबाग, संपचक, आरपीएस स्कूल और एसएच -1 से आने वाले अन्य सभी यातायात और घनी आबादी वाले आस-पास के क्षेत्र से आए यात्रियों को भी सुविधा प्रदान करेगा।

पाटलिपुत्र बस टर्मिनल मेट्रो स्टेशन पर अस्थायी पार्किंग, पिक/ड्रॉप सुविधा के लिए मल्टीमॉडल एकीकरण का प्रावधान किया जाएगा। निजी और मध्यवर्ती सार्वजनिक परिवहन मोड द्वारा पिक/ड्रॉप सुविधा के लिए प्रत्येक स्टेशन के प्रवेश/निकास में चार ऑटो और दो टैक्सी-बे होंगे। यात्रियों के सुगम आवागमन के लिए मेट्रो स्टेशन में चार लिफ्ट और छह एस्केलेटर लगाए जाएंगे। स्टेशन में एक बड़ा पार्किंग स्थान भी होगा जो महात्मा गांधी सेतु और बख्तियारपुर की ओर से आने वाले यात्रियों को सुविधा प्रदान करेगा।

वर्ष 2020 में कॉरिडोर- 2 के इन पांच स्टेशनों के निर्माण की नींव रखी गई थी। इसके लिए वर्ष 2025 का अंतिम समय निर्धारित किया गया है। 32.5 किमी लंबी पटना मेट्रो रेल परियोजना में दानापुर-मीठापुर-खेमनी चक कॉरिडोर और पटना रेलवे स्टेशन- पाटलिपुत्र बस टर्मिनल शामिल है। इससे शहर के बीस लाख से अधिक यात्रियों को लाभ होगा।