Connect with us

BIHAR

पटना NMCH में नवंबर तक तैयार होगा 100 बेड वाला प्री-फैबफील्ड अस्पताल, मिलेगी ये सुविधा

Published

on

WhatsApp

NMCH की पेसेंट वेलफेयर कमिटी की मीटिंग में मंगलवार को प्रमंडलीय कमिश्नर सह समिति के अध्यक्ष कुमार रवि की शिक्षकत्‍व में हुई। मीटिंग में NMCH द्वारा पसेंट के वेलफेयर के हेतु किये जा रहे कार्यों का जाँच होगा। हॉस्पिटल के मैनेजर, संचालन तथा उपलब्ध व्यवस्थाओं की सूचना दी गयी। मीटिंग में कमिश्नर कुमार रवि द्वारा बताया गया कि NMCH में इन्फ्रास्ट्रक्चर के डेवलपमेंट पर ख़ास ध्यान दिया जायेगा।

एडमिनिस्ट्रेव बिलीडिंग, 600 बेडों के मेडिसिन डिपार्टमेंट और पेडियाट्रीसियान डिपार्टमेंट के नये भवन के निर्माण के हेतु डिपार्टमेंट से नियमित क्रम स्थापित करने का आदेश उन्होंने दिया। कमिश्नर ने BMSICL को आदेश दिया कि 27 नवंबर, 2022 तक NMCH के परिसर में ECRP-2 के अंतर्गत 100 बेड वाले प्री-फैबफील्ड (टेंपरोरी) हॉस्पिटल का बनवाने क्या कार्य पूर्ण हो जाना चाहिए। कमिश्नर ने मरीजों पोशकत्तापूर्ण आहार एवं मेडिसीन को उपलब्ध करवाने को कहा है।

कमिश्नर ने हॉस्पिटल के सभी डॉक्टरों एवं वर्कर की उपस्थिति दर्ज करने के हेतु एक हफ्ता के भीतर बायोमीटरिक अटेंडेंस सिस्टम को शुरू करने का आदेश दिया है। CCTV से निगरानी का आदेश दिया गया है। आयुक्त द्वारा आदेश दिया गया है कि परिवार नियोजन के तहत सर्जरी के उपरांत आशा एवं ANM के मध्य प्रोत्साहन राशि के लंबित पेमेंट को शीघ्र वितरण सुनिश्चित करिए। आने वाले बाह्य रोगियों एवं एडमिट पेसेंट के हेल्थ पर निरंतर निगरानी रखी जाये।

अधीक्षक द्वारा बताया गया कि इस साल 26 सितंबर तक OPD में तकरीबन 3 लाख पेसेंट का उपचार करवाया जा चुका है, हालाकि 29,188 पेसेंट को एडमिट किया गया। हॉस्पिटल में अल्ट्रासाउंड, एक्सरे व PPP मोड पर सीटी स्कैन, MRI की व्यवस्था हैं एवं तकरीबन 40 तरह की पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री रीसर्च की व्यवस्था उपलब्ध है।

इस वर्ष अब तक हॉस्पिटल में 2098 मेजर एवं 2585 माइनर सर्जरी हो चुकी हैं। इंस्टीट्यूशन में क्लिनिकल केटेगरी में 110 सीनियर रेजिडेंट, 17 डॉक्टर्स पदाधिकारी एवं 66 जूनियर रेजीडेंट डॉक्टर रोस्टर वार उपलब्ध हैं। एक कैटोगेरी की 503 नर्स, 12 ओटी सहायक, 14 लैब तकनीशियन, 2 ECG तकनीशियन, 4 एक्सरे तकनीशियन, 36 लिपिक एवं 107 चतुर्थवर्गीय कर्मचारी कार्यरत हैं।