Connect with us

BIHAR

पटना से बनारस और लखनऊ का सफर होगा आसान, बक्सर-चौसा पैकेज-2 फोरलेन निर्माण को मिली मंजूरी।

Published

on

WhatsApp

एक अच्छी खबर चौसा-बक्सर पैकेज-2 फोरलेन बाइपास को बनवाने के हेतु मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे द्वारा बुधवार को स्वीकृति मिल गई है। यह सूचना सेंट्रल मिनिस्टर नितिन गडकरी ने ट्वीट के माध्यम से दी है। उनके द्वारा बताया गया है कि बक्सर जिले में NH-319A पर उस बाइपास को EPC मोड पर 1060.16 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण की स्वीकृति दे दी गयी है। यह बाइपास ग्रीनफील्ड कनेक्टिविटी रोड में होगा। उसके सहित ही यह पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तथा बक्सर-वाराणसी ग्रीनफील्ड मार्ग को कनेक्ट करेगा। सूत्रों के मुताबिक चौसा एवं बक्सर के बीच नगर के बाहर-बाहर न्यू फोरलेन पाथ की लंबाई तकरीबन 22 किमी होगी।

बक्सर-पटना NH से कनेक्ट करने वाली यह पाथ कथकौली के समीप से अलग होगी। रेल लाइन पार कर उसके समीप से होते हुए चौसा तक जाएगा। फ्यूचर में बिहार को उत्तर प्रदेश से कनेक्ट करके तथा रोड ट्रांसपोर्टेशन के सहूलियत तथा सुचारु होने से इस एरिया में बड़े पैमाने पर कमर्शियल तथा व्यापारिक एक्टिविटीज बढ़ेंगी। उससे इस एरिया का डेवलपमेंट होगा। उसके सहित ही बनारस आवागमन करने वालों को व्यवस्था होगी। पूर्व रोड कंस्ट्रक्शन मिनिस्टर नितिन नवीन द्वारा सेंट्रल मिनिस्टर नितिन गडकरी को आभार प्रकट किया है।

पूर्व रोड कंस्ट्रक्शन मिनिस्ट्री नितिन नवीन द्वारा बताया गया है कि उस प्लान का प्रस्ताव उनके ऑफिस में सेंटर को भेजा गया था। उन्होंने खुद सेंट्रल रोड ट्रांसपोर्टेशन केंद्रीय मिनिस्टर नितिन गडकरी से मिल कर उसकी मंजूरी स्वीकृति की बात की थी। इस पैकेज द्वारा साबित कर दिया गया है कि सेंटर की मोदी गवर्नमेंट के बिना किसी भेदभाव के बिहार के डेवलपमेंट के हेतु प्रतिबद्ध है। बिहार की जनता की सर्विस तथा अपने पूर्व में किये गये फाइनेशियल सहायता तथा पैकेज की घोषणाओं पर गवर्नमेंट के परिवर्तन का भी कोई असर नहीं होगा।

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल ( NMCH) में PG स्टूडेंट्स के रहने के हेतु 200 बेडों के होस्टल को तैयार कराया जायेगा। उसका निर्माण BMSICL की तरफ से करवाया जायेगा। 200 बेडों के PG hostel के निर्माण पर 29 करोड़ 77 लाख रुपय की लागत खर्च होगा। डिपार्टमेंट द्वारा उसके निर्माण को लेकर वित्तीय साल 2022-23 में 10 करोड़ रुपये की अनुमति दे दी है।