Connect with us

BIHAR

पटना से दिल्ली जाने में लगेगें सिर्फ 8 घंटे, पटना-बक्सर फोरलेन इस महीने से होने जा रहा शुरू।

Published

on

WhatsApp

बिहार में एक और फोरलेन पर शीघ्र ही आवागमन की शुरुआत होने वाली है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्तमान वर्ष के दिसंबर महीने से पटना-भाेजपुर-बक्सर फोरलेन पर आवागमन की शुरुआत हो जाएगी। इस सड़क में कोइलवर से भाेजपुर और भोजपुर से बक्सर तक लगभग 91.75 किमी लंबाई में सड़क का कार्य 90 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिया गया है।

निर्माण कार्य के शेष 10 प्रतिशत कार्य को शीघ्र पूर्ण का निर्देश निर्माण एजेंसी को दिया गया है। वहीं पटना से कोइलवर तक 33 किमी लंबाई में मुख्य परियोजना सोन नदी पर छह लेन कोइलवर पुल से आवागमन की शुरुआत कर दी गई है। वहीं इस सड़क के एक भाग दानापुर–बिहटा फोरलेन एलिवेटेड सड़क के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए इस वर्ष के अंत तक निर्माण एजेंसी का चयन कर कर लिया जाएगा। इसके साथ ही वर्ष 2025 में एलिवेटेड सड़क का निर्माण पूर्ण हो जाएगा।

खबर के अनुसार एनएच-84 कोइलवर से भाेजपुर तक लगभग 43.84 किमी लंबाई में फोरलेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए लगभग 1500 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। वहीं भाेजपुर-बक्सर फोरलेन सड़क का निर्माण 47.90 किमी लंबाई में किया जा रहा है जिसके लिए लगभग 1195.18 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसमें गंगा नदी पर दो लेन पुल का निर्माण शामिल है।

17 अगस्त 2015 को पटना-भोजपुर-बक्सर फोरलेन सड़क के निर्माण की मंजूरी दी गई थी जिसकी लंबाई 125 किमी है। हालांकि इस सड़क के निर्माण कार्य की शुरुआत 18 अप्रैल 2018 से हुई। इसके पश्चात इसके निर्माण कार्य को 16 अक्तूबर 2020 तक पूर्ण करने का लक्ष्य था परंतु कोरोना के साथ अन्य कारणों को वजह से इसके निर्माण कार्य में लगभग दो वर्षों की देरी हुई है।

पटना-भोजपुर-बक्सर फोरलेन सड़क के निर्माण से इसका लाभ तीन जिलों को होगा। साथ ही पटना से दक्षिण और पश्चिम बिहार की तरफ जाने वालों को सुविधा होगी। आने वाले भविष्य में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से इसका जुडाव होगा जिससे लोग लगभग आठ घंटों में ही पटना से दिल्ली तक यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए फोरलेन सड़क निर्माण की योजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है जिसे दो वर्षों में पूर्ण कर लिया जाएगा। साथ ही अयोध्या, लखनऊ, आगरा और दिल्ली जाना आसान हो जायेगा। इस सड़क के निर्माण से बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच बेहतर सड़क कनेक्टिविटी होगी जिससे व्यापार और पर्यटन आदि को भी बढ़ावा मिलेगा।