Connect with us

BIHAR

पटना से दिल्ली के बीच का सफर सड़क के माध्यम से सिर्फ 8 घंटे में होगा पूरा, जानिए कौन-सा होगा नया रूट

Published

on

WhatsApp

सड़क परिवहन को बेहतर करने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। दरअसल बिहार के कई लोग दिल्ली जाकर वहां काम करते हैं। उनकी सुविधा के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली से पटना के बीच सड़क मार्ग को बेहतर करने का कार्य किया जाएगा। इसके पूरा होते ही दिल्ली से पटना तक जाने के लिए केवल 8 घंटे का समय लगेगा।वर्तमान समय में काफी मुश्किल से दिल्ली से पटना, गुवाहाटी या कोलकाता जाने वाले रूट पर ट्रेन का टिकट मिलता है। वहीं किसी उत्सव के दौरान लगभग चार महीने पूर्व ही बिहार, बंगाल अथवा असम जाने वाली ट्रेनों में बुकिंग फुल हो जाती है और टिकट वेटिंग लिस्ट में चले जाते हैं।

विगत कुछ समय में दिल्ली से बिहार जाने वाले व्यक्ति अपने निजी वाहनों से जाना पसंद करते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए हाईवे कार्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। देश में हाईवे की स्थिति लगातार बेहतर होने की वजह से अपने निजी वाहनों से दिल्ली से पटना तक जाने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। फिलहाल के लिए सड़क के माध्यम से दिल्ली से पटना तक जाने में 14 घंटों का समय लग जाता है। इसके साथ ही सरकार द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को पटना से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इसके पश्चात दिल्ली से पटना तक सड़क यात्रा बहुत आसान हो सकता है।

बिहार में पटना–बक्सर फोरलेन और बक्सर–हैदरिया फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य जारी है। इसके निर्माण कार्य को शीघ्र ही पूर्ण करने पर ध्यान दिया जा रहा है।पटना–बक्सर फोरलेन और बक्सर–हैदरिया फोरलेन सड़क के निर्माण के पश्चात के पटना-आरा-बक्सर-भरौली-हैदरिया होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के माध्यम से लखनऊ-आगरा-नोएडा और दिल्ली जाना काफी आसान हो सकता है।

बक्सर–हैदरिया फोरलेन सड़क की कुल लंबाई 22.66 किमी है जिसके लिए लगभग 1769 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। विगत दिनों ही पश्चिम चंपारण के सांसद और बिहार बीजेपी के अध्यक्ष संजय जायसवाल द्वारा केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से सवाल किए गए। इसके जवाब में उन्होंने कहा है कि कुछ ही दिनों में इस कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हुई तो पटना–बक्सर फोरलेन सड़क और बक्सर–हैदारिया फोरलेन सड़क के निर्माण कार्य को वर्ष 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। पटना–बक्सर फोरलेन सड़क की लंबाई 125 किमी है जिसका निर्माण कार्य काफी शीघ्र गति से पूरा किया जा रहा है।