Connect with us

BIHAR

पटना विवि में इंटरनेशनल हॉस्टल का मॉडल तैयार, एडवांस रिसर्च सेंटर का भी निर्माण हुआ शुरू

Published

on

WhatsApp

पटना यूनिवर्सिटी में एडवांस रिसर्च केंद्र को बनवाने का कार्य आरंभ हो गया है। बिहार राज्य आधारिक संरचना विकास द्वारा तकरीबन 8 करोड़ रुपये से जी प्लस थ्री बिल्डिंग को बनवाने का कार्य साइंस कॉलेज में फिजिक्स डिपार्टमेंट के समीप आरंभ करवाया गया है। वहीं, 3 करोड़ रुपये से मॉडर्न इक्विपेम्ट की खरीद करवाई जायेगी। इमारत की निर्माण राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रुसा) की धनराशि से करवाई जाएगी, जबकि इक्विपमेंट की खरीद विवि करेगी। वहीं रुसा के फंड से ही 450 करोड़ रुपये से अंतराष्ट्रीय हॉस्टल को प्रत्यक्ष रूप से प्रदान किया जा रहा है। इसका मॉडल भी बनकर तैयार हो चुका है।

एडवांस रिसर्च केंद्र को अगले सेशन (2023-24) में स्टूडेंट्स को शोध काम के हेतु उपलब्ध करवा दिया जायेगा। PU के स्टूडेंट्स के अतिरिक्त दूसरे यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स भी उक्त सेंटर का इस्तेमाल कर कुछ आंशिक धनराशि का भुगतान कर पाएंगे। उक्त सेंटर के आरंभ हो जाने के उपरांत ऐसा माना जा रहा है कि विवि में शोध काम में शिग्रता आयेगी एवं नैक में भी विवि की रैंकिंग पहले से अपग्रेड करवाई जाएगी।

रिसर्च लैब में IT डाटा (कंप्यूटर) लैब एक फ्लोर पर होगा। हालाकि सेकंड फ्लोर पर एक सेमिनार हॉल शोध पर चर्चा के हेतु बनेगा उसके आलावा स्कॉलर स्टूडेंट्स के बैठने के हेतु भी एक हॉल होगा। उसके आलावा बाकी सभी हॉल में स्टूडेंट्स के शोध के हेतु इक्विमेंट लगाये जायेंगे।

पटना यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल हॉस्टल का बनवाने में पीयू गेस्ट हाउस के समीप आरंभ करवा दिया गया है। उसमे इंटरनेशनल स्टैंडर्ड को ध्यान में रखा जायेगा, जबकि इंटरनेशनल स्टूडेंट्स वहां आराम से रह सकें एवं अगर फॉरेन से कोई डेलिगेट या कोई VIP भी विवि में आते हैं, तो यहां आराम से रह सकें। इस जी प्लस थ्री हॉस्टल में टोटल 24 कमरे होंगे। सभी में अटैच्ड बाथरूम व पैंट्री उपस्थित होंगे। सेंट्रलाइज्ड किचन विद हॉल अलग भी होगा। रीडिंग रूम व लाइब्रेी का भी प्रबंध होगा।

आगे और भी इक्विपमेंट की मांग की जायेगी PU में एडवांस साइंस केंद्र तथा अंतराष्ट्रीय हॉस्टल को बनवाने का कार्य आरंभ हो गया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ,। भारतीय सरकार से आगे और भी इक्विपमेंट की मांग की जायेगी।