Connect with us

BIHAR

पटना वासियों के लिए अच्छी खबर, बेली रोड पर जाम से मिलेगी मुक्ति, साल भर में बन जाएगा पथचक्र।

Published

on

WhatsApp

बेली रोड पर सुगम यात्रा बनाने वाले लोहिया पथचक्र के फेज-2 को सालभर के अंदर पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हड़ताली मोड़ पर लगभग 5 मीटर की गहराई में अंडरग्राउंड गोलंबर का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए डिजाइन को फाइनल कर लिया गया है। पथचक्र के प्रस्तावित तीनों हिस्सों का कार्य 50 प्रतिशत तक पूर्ण करने के पश्चात इसका कार्य शुरू हो जाएगा। इसकी वजह यह है कि अंडरग्राउंड गोलंबर के निर्माण के लिए बेली रोड पर ट्रैफिक काे वन-वे करना हाेगा।

हालांकि इससे पूर्व पुल निर्माण विभाग की ओर से लोगों को अगले ही महीने से बड़ी सुविधा प्राप्त होने वाली है। विभागीय अफसरों के अनुसार दारोगा राय पथ से बन रहे अंडरपास की सर्विस लेन को बेली रोड और अटल पथ की सर्विस लेन से जोड़कर चालू कर दिया जाएगा। दारोगा राय पथ से हड़ताली मोड़ तक आने वाले अंडरपास का कार्य 85 प्रतिशत तक पूर्ण हो गया है और शेष कार्य को जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके पश्चात बेली रोड पर विद्युत भवन के पश्चिम तक और विकास भवन के सामने से होते हुए एक फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए गोलंबर वाली जगह पर बेली रोड की ऊंचाई में ढाई मीटर की वृद्धि होगी।

लोहिया पथ चक्र के दूसरे फेज के निर्माण से पूर्व कई बार के परीक्षण के बाद आईआईटी रूड़की के विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन में बदलाव करने पर
सहमति दे दी गई है। पथ चक्र के सभी लेन को दस हिस्सों में निर्माण किया जा रहा है। यह पुल दरोगा राय पथ से शुरू होकर हड़ताली मोड़ के जंक्शन में मिल जाएगा। ट्रैफिक से छुटकारा के लिए दरोगा राय पथ से आने वाला अंडरपास को हड़ताली मोड़ गोलंबर से जोड़ा जाएगा। फिर यहां से अलग लेन शुरू होकर बोरिंग रोड से भी जुड़ेगा। डिजाइन के अनुसार सभी लेन काे शामिल कर 3 किमी लंबाई तक का यह पथ चक्र होगा। बेली रोड पर ट्रैफिक को डायवर्ट करने की योजना तैयार की जा रही है। लगभग 6 महीनों तक डायवर्ट होकर वाहनों का परिचालन किया जाएगा।

पथचक्र में किसी भी जगह ट्रैफिक सिग्नल नहीं हाेगा। पटना के पूर्व ट्रैफिक एसपी प्राणतोष दास के अनुसार इसका कांसेप्ट बहुत बेहतर है। इस ब्रिज के निर्माण के पश्चात बेली रोड पर ट्रैफिक जाम की समस्या समाप्त हो जाएगी। इसके साथ ही आर ब्लॉक से सीधे अब बोरिंग रोड जाने के लिए बेहतर विकल्प मिलेगा। बेली रोड पर इनकम टैक्स गोलंबर से सरदार पटेल भवन तक दोनों तरफ के मोहल्ले के लोगों को काफी राहत मिलेगी।

लोहिया पथचक्र को तीन विभिन्न हिस्सों में निर्माण की योजना है। डिजाइन के अनुसार इसका प्रथम हिस्सा दारोगा राय पथ स्थित विजिलेंस ऑफिस से शुरू होकर हड़ताली मोड़ तक 350 मीटर लंबे पुल का निर्माण जारी है। इसके पश्चात दूसरा हिस्सा हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड में बुद्धा होटल के पास तक पुल 250 मीटर लंबा ब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

बोरिंग रोड के हिस्से में दो लेन का पुल ऊपर से गुजरेगा और सर्विस रोड दो लेन में होगी। इंजीनियरों के अनुसार दशहरा के पश्चात बोरिंग राेड में निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इसी प्रकार तीसरे हिस्से में अटल पथ के नीचे से एक पुल शुरू होगा और बिहार म्यूजियम के पहले समाप्त होगा। इस हिस्से की लंबाई करीब 100 मीटर तक होगी। हड़ताली माेड़ के पास निर्माण होने वाले अंडरग्राउंड जंक्शन से पथ चक्र के तीनाें हिस्सों का डायवर्जन आसानी से होगा।