Connect with us

BIHAR

पटना यूनिवर्सिटी में फिर शुरू होगी इंटर की पढ़ाई, एकेडमिक काउंसिल से मिली मंजूरी

Published

on

WhatsApp

पटना विवि में एक बार फिर से इंटर की पढ़ाई आरंभ करने पर शैक्षणिक परिषद द्वारा अपनी प्रतिबंध अनुमति दे दी है।उसके सहित ही CBSE सिस्टम को भी पटना विवि में शुरू करने की स्टेट गवर्नमेंट एवं चांसलर की अनुमति मिल गयी है। उसके सहित ही सोमवार को विवि के शैक्षणिक परिषद हॉल में कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी की कैबिनेट में संपन्न विवि के शैक्षणिक परिषद की मीटिंग में PHD की थीसिस के इवेल्यूएशन के संदर्भ में भी जरूरी आदेश दिये गये।

पटना विवि के स्टूडेंट वेलफेयर डीन प्रोफेसर अनिल कुमार द्वारा बताया गया कि बिहार गवर्नमेंट की ओर से कुछ पूर्व स्टूडेंट्स के पटना विवि में फिर से इंटर की शिक्षा आरंभ करने के अनुरोध पर शैक्षणिक परिषद से मशविरा मांगा गया था। उसके जवाब में शैक्षणिक परिषद के मेंबर द्वारा बताया गया कि गवर्नमेंट द्वारा हाइकोर्ट में एफिडेविट दे कर बोला था कि गवर्नमेंट चरणबद्ध प्रकार से राज्य के सभी विवि के कॉलेजों से इंटर की पढ़ाई समाप्त करेगी।

सांकेतिक चित्र

गवर्नमेंट के इस एफिडेविट के उपरांत ही पटना विवि में इंटर की पढ़ाई खत्म हुई थी। जबकि अन्य विवि के विश्वविद्यालय में यह अब भी चल रहा है। गवर्नमेंट अगर अपने ओल्ड एफिडेविट को खत्म करते हुए कहे, तो शैक्षणिक परिषद उसे फिर से आरंभ कर सकती है। परंतु ऐसा होने की स्थिति में गवर्नमेंट को इंटर की शिक्षा के हेतु अनुमानित लेक्चररों के सभी पदों को फिर से नियुक्त करना होगा, जिन्हें रेशनलाइजेशन के नाम पर इंटर की शिक्षा बंद होने के उपरांत कॉलेजों से धीरे धीरे खत्म करवा दिया गया था।

मीटिंग में यह फैसला भी लिया गया कि PHD की थीसिस के इवेल्यूएशन के हेतु एक्जामिन को राज्य के बाहर के 2 एक्जाकिन के नाम भी देने होंगे। अगर उनमें से किसी परीक्षक के द्वारा थीसिस में कोई नकारात्मक प्वाइंट बताया जाता है, तो उसका करेक्शन करके फिर उसी एक्जामिन के पास थीसिस को इवेलुएशम के हेतु भेजा जायेगा। मीटिंग में कुलपति के अतिरिक्त प्रति कुलपति प्रो अजय कुमार सिंह, कुलसचिव कर्नल कामेश कुमार सहित ही सभी डिपार्टमेंट के हेड डिपार्टमेंट एवम पटना विवि के भीतर आने वाले सभी कॉलेज के प्रिंसिपल सम्मिलित थे।