Connect with us

BIHAR

पटना यूनिवर्सिटी के नये प्रशासनिक व एकेडमिक भवन का बदलेगा डिजाइन, शिफ्ट होगा दरभंगा हाउस का पीजी विभाग।

Published

on

WhatsApp

पटना यूनिवर्सिटी के न्यू एडमिनिस्ट्रेटिव व एकेडमिक भवन का बनावट परिवर्तन करवाया जायेगा। पहले में जो डिजाइन गवर्नमेंट के पास भेजा गया था। वह हार प्रकार से कॉरपोरेट के स्वरूप में था। उसमे गवर्नमेंट द्वारा परिवर्तन करने को कहा है। उस पर परिवर्तन को लेकर पटना यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रो गिरीश कुमार चौधरी व आर्किटेक्ट के बीच मीटिंग भी हो चुकी है। मिली सूचना के मुताबिक BB ट्रेडिशनल लुक में ही निर्माण करवाया जायेगा। इसका न्यू मॉडल तैयार करवाया जा रहा है। शीघ्र ही वह फाइनल हो जायेगा।

स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो अनिल कुमार द्वारा बताया गया कि भूमि के लैंडलेवलिंग का कार्य जारी है। न्यू हॉस्टल के समीप बनवाया जाएगा। उक्त हॉस्टल को तोड़ने एवं लैंडलेवलिंग का काम करवाया जा रहा है। न्यू मॉडल पास होते ही। शीघ्र ही उसके शिलान्यास की डेट गवर्नमेंट से ली जायेगी। तारीख मिलते ही शिलान्यास करवाया जायेगा। सीएम नीतीश कुमार द्वारा इसका शिलान्यास करवाया जाएगा।

एकेडमिक भवन में दरभंगा हाउस में हो रहे सभी PG डिपार्टमेंट ट्रांफर होंगे। उसके आलावा PG वोकेशनल कोर्स भी उक्त इमारत में कन्वर्ट होंगे। PG डिपार्टमेंट के न्यू एकेडमिक भवन में ट्रेंफर होने के उपरांत, वाणिज्य कॉलेज को दरभंगा हाउस में अभी शिफ्ट करवाया जायेगा। वाणिज्य कॉलेज का भवन सैदपुर में निर्माण हुआ है परंतु उसके हेतु लिए अभी गवर्नमेंट से राशि सैंक्शन नहीं हुई है। जैसे ही राशि सैंक्शन होगी, इमारत का निर्देशन करवाया जायेगा। तब तक वाणिज्य कॉलेज दरभंगा हाउस में चलेगा।

पटना युनिवर्सिटी के चांसलर प्रो गिरीश कुमार चौधरी द्वारा बताया गया कि पूर्व मॉडल में थोड़ा परिवर्तन करवाया जा रहा है। उसके हेतु आर्किटेक्ट के सहित मीटिंग भी हुई है। शीघ्र ही नया मॉडल सामने आएगी। बाकी दूसरी स्ट्रक्चर में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। उक्त बिल्डिंग के हेतु गवर्नमेंट सरकार के जरिए से 149 करोड़ रुपये सैंक्शन किया गया हैं। राशि की एक किस्त जारी भी हो चुकी है। शीघ्र ही उसका शिलान्यास करवाया जायेगा। उसकी तैयारी की जा रही है, शीघ्र से शीघ्र उक्त इमारत उपलब्ध हो।