Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो ये 6 स्टेशन होंगे अंडरग्राउंड, जंक्शन से आकाशवाणी तक टि्वन टनल का होगा निर्माण।

Published

on

WhatsApp

पटना मेट्रो का कार्य काफी तेजी से हो रहा है। इसके तहत पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड रूट के कार्य की भी शुरुआत कर दी गई है। इसमें कोरिडोर-दो के राजेंद्रनगर से लेकर आकाशवाणी तक के आठ किमी रूट पर कार्य जारी है। इस रूट में छह स्टेशन का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 989 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। पटना मेट्रो की निर्माण एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन से मिली जानकारी के अनुसार पटना जंक्शन के पास पटना मेट्रो के लिए टि्वन टनल का निर्माण किया जाएगा।

ट्विन टनल जंक्शन से आकाशवाणी मेट्रो स्टेशन की ओर फ्रेजर रोड तक जाएगी। पटना सेंट्रल मॉल के नजदीक अंडरग्राउंड लेवल पर आकाशवाणी मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम, भारतीय नृत्य कला मंदिर और आकाशवाणी से जमीन की मांग की गई थी जिसपर मंजूरी मिल गई है। साथ ही मिट्टी जांच का कार्य भी पूर्ण हो चुका है। ट्रैफिक डायवर्जन की अनुमति मिलते ही यहां मुख्य निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

कोरिडोर-दो में मोइनुलहक स्टेडियम के नजदीक निर्माण कार्य की शुरुआत कर दी गई है। इसके लिए तकनीकी जांच का कार्य भी पूर्ण हो चुका है। बिजली के तार को हटाने का कार्य प्रगति पर है। निर्माण एजेंसी के अनुसार इस महीने के अंत तक अंडरग्राउंड स्टेशन बॉक्स के निर्माण की शुरुआत कर दी जाएगी। यहां मोइनुलहक स्टेडियम परिसर में ही मेट्रो स्टेशन होगा।

अशोक राजपथ पर पटना मेट्रो के तीन अंडरग्राउंड स्टेशन होंगे। इसमें से पहला स्टेशन गांधी मैदान, दूसरा स्टेशन पीएमसीएच और तीसरा स्टेशन पटना यूनिवर्सिटी के पास होगा। इसके लिए मिट्टी जांच और ट्रैफिक सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। फिलहाल के लिए पटना मेट्रो के रास्ते में आने वाले पेड़ और अन्य चीजों को हटाने का कार्य प्रगति पर है। इस कार्य का 15 दिनों में पूर्ण होने का अनुमान है। मेट्रो स्टेशन निर्माण से पूर्व ट्रैफिक डायवर्जन के लिए ट्रैफिक विभाग से अनुमति की मांग की गई है। भूमि हस्तांतरण और ट्रैफिक अनुमति मिलते ही स्टेशन के कार्य की शुरुआत कर दी जाएगी।