Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो के 11 स्टेशन का निर्माण कार्य प्रारंभ, पटना जंक्‍शन और खेमनीचक स्टेशन होंगे सबसे अलग, जानिए

Published

on

WhatsApp

पटना मेट्रो के एलिवेटेड रूट के साथ अंडरग्राउंड रूट पर भी निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है। फिलहाल के लिए पटना स्टेशन से न्यू आइएसबीटी रूट पर तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है। इस रूट में कुल 12 स्टेशन शामिल हैं जिनमें पांच एलिवेटेड और सात अंडरग्राउंड हैं। कुल पांच एलिवेटेड रूट में से मलाही पकड़ी से नए बस स्टैंड तक एलिवेटेड रूट है। यह प्रायोरिटी कोरिडोर का भाग है जिसकी शुरुआत सबसे पहले होगी। काफी लंबे समय से इस एलिवेटेड रूट का कार्य जारी है। वहीं राजेंद्रनगर से आकाशवाणी तक भूमिगत रूट का शिलान्यास किया गया है जिसे जल्द ही पूर्ण करने का लक्ष्य है।

पटना मेट्रो के रूट प्लान के अनुसार दानापुर से पटना जंक्शन तक कोरिडोर-1 और पटना जंक्शन से न्यू आइएसबीटी तक कोरिडोर-2 है। इन दोनों रूट पर कुल 26 स्टेशन शामिल हैं। इनमें पटना स्टेशन और खेमनीचक स्टेशन इन दोनों रूट का जुडाव होगा जिसकी मदद से यात्री एक रूट से दूसरे रूट का मेट्रो बदल सकेंगे। पटना जंक्शन के नजदीक जमीन से आठ मीटर नीचे मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। इसमें दो प्लेटफार्म होंगे।

राजेंद्र नगर से आकाशवाणी तक निर्माण होने वाले पटना मेट्रो के छह भूमिगत स्टेशनों के लिए भूमि अधिग्रहण में कोई दिक्कत नहीं होगी। इन छह स्टेशन में से चार स्टेशन के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण को खत्म कर दिया गया है। गांधी मैदान और राजेंद्र नगर में मेट्रो स्टेशन निर्माण के लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध है। पीएमसीएच, विश्वविद्यालय और मोइनुल हक स्टेडियम के संबंधित संस्थान परिसर में ही मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। वहीं फ्रेजर रोड में आकाशवाणी स्टेशन के लिए आकाशवाणी और एलआइसी की लगभग 1574 वर्ग मीटर जमीन ली जा रही है। इसको लेकर केंद्र और राज्य के स्तर पर बातचीत हो गई है।

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट में सिविल निर्माण के लिए लगभग 73 प्रतिशत जमीन पहले से उपलब्ध थी और शेष जमीन अधिग्रहण की आवश्यकता थी। इसमें से भी काफी हिस्सा पूरा हो गया है। पटना मेट्रो डिपो की 76.64 एकड़ भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्द ही पूरा होने का उम्मीद है। इसके बाद पटना मेट्रो के डिपो के निर्माण कार्य की शुरुआत की जाएगी।