Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो के एलिवेटेड स्टेशन मलाही पकड़ी का डिजाइन हुआ तैयार, देखिए कैसा होगा स्टेशन

Published

on

WhatsApp

पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत ‘ मलाही पकड़ी मेट्रो स्टेशन’ के डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया गया है। ये स्टेशन कंकड़बाग इलाके की एक बड़ी आबादी को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा साथ ही ट्रैफिक जाम से भी निजात दिलाएगा। इस 6.5 किमी लंबा कॉरिडोर जून 2025 तक चालू हो जाएगा। बता दें कि प्राथमिकता वाले कॉरिडोर पर सभी मेट्रो लाइनें एलिवेटेड हैं और मलाही पकड़ी , भूतनाथ रोड, खेमनीचक, जीरो माइल और पाटलिपुत्र बस टर्मिनल को कवर करेंगी।

विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के मुताबिक, मलाही पकड़ी के एलिवेटेड स्टेशन में मेट्रो लाइन के दोनों तरफ 4 लिफ्ट, 8 एस्केलेटर, सीढ़ियां और टिकट काउंटर के साथ-साथ 2 प्रवेश व निकास संरचनाएं होंगी। पटना मेट्रो परियोजना की कार्यकारी एजेंसी, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों का कहना है कि मलाही पकड़ी मेट्रो स्टेशन एशिया की सबसे बड़ी कॉलोनियों में से एक और आबादी में दूसरे सबसे बड़े कंकड़बाग से शहर के अन्य हिस्सों में निर्बाध कनेक्टिविटी स्थापित करेगा। पटना मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि ‘शहर के बाकी हिस्सों से मेट्रो स्टेशन कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

वास्तव में, मेट्रो रेल प्रोजेक्ट से बिहार के लोगों को रोजगार के पर्याप्त अवसर भी मिलेंगे। बता दें कि मेट्रो स्टेशन को एक एलिवेटेड स्टेशन के रूप में बनाने का प्रस्ताव है, जिसका प्लेटफॉर्म भूमि से करीब 11 मीटर ऊपर है। वहीं स्टेशन का बाहरी हिस्सा बिहारी संस्कृति के साथ एक अनूठा स्वरूप होगा। इसकी शुरुआत करने का टारगेट जून 2025 का निर्धारित किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि ‘इलाके के चारों तरफ जगह की कमी होने की वजह स संरचनाओं का शुभारंभ प्रमुख इंजीनियरिंग चुनौतियों में से एक होगा। किन्तु एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन आखिर में क्षेत्र के लोगों को काफी राहत देगा।

प्रायोरिटी कॉरिडोर में गार्डर पर संरचनाओं को सहारा देने हेतु 306 पिलर होंगे। जिनमें से 43 का काम पूर्ण हो चुका है। वहीं कुछ का काम पूरा होने वाला है। इसके साथ ही राजेंद्र नगर एवं पटना जंक्शन के बीच कॉरिडोर के भूमिगत नेटवर्क का बुनियादी निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो गया है।’ 32.5 किमी लंबी पटना मेट्रो रेल परियोजना में 2 कॉरिडोर, दानापुर-खेमनी चक और पटना जंक्शन-पाटलिपुत्र बस टर्मिनल शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट में कुल लागत 13,925.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी।