Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो का अंडरग्राउंड निर्माण कार्य हुआ शुरू, इस जगह 82 फुट गहरे गड्ढे में डाला गया डि-वॉल का केज

Published

on

WhatsApp

पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडॉर में एलिवेटेड कार्य को पूरा कर लिया गया है जिसके पश्चात अब अंडरग्राउंड कार्य की शुरुआत कर दी गई है। गुरुवार के दिन मोइनुल हक स्टेडियम में सीएम नीतीश कुमार द्वारा पटना मेट्रो रेल परियोजना के भूमिगत कार्य का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर 82 फुट गहरे गढ्ढे में 82 फीट गहरे डि-वॉल के केज को जमीन के अंदर डाला गया। पटना मेट्रो के भूमिगत कार्य के अंतर्गत 8.08 किमी लंबे छह भूमिगत मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा जिसपर कुल 1989 करोड़ रूपए खर्च होंगे। इसमें राजेंद्र नगर, मोइनुल हक, यूनिवर्सिटी, पीएमसीएच, गांधी मैदान और आकाशवाणी मेट्रो स्टेशन शामिल है।

इस अवसर पर सीएम की ओर से इसके कार्य को तय समय पर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। शेष बचे भूमि अधिग्रहण कार्य को भी पूरा किया जाए। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किया जाएगा। पटना मेट्रो कार्य के पूरा होने से लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। कार्यक्रम की शुरुआत में सीएम ने मोइनुल हक स्टेडियम के परिसर में अशोक वृक्ष का रोपण भी किया।

इससे पूर्व ही सीएम को पटना मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य, एलाइनमेंट, इसके प्रारूप, योजना के अवयव और कार्य प्रगति की जानकारी दी गई। यह जानकारी नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के निदेशक दलजीत सिंह द्वारा दी गई। इस अवसर पर पटना मेट्रो रेल परियोजना की ओर से सीएम को कार्य योजना से संबंधित एक वीडियो फिल्म भी दिखायी गयी। वर्तमान में कार्याधीन प्रायोरिटी कॉरिडोर के रूप में पटना मेट्रो के एलिवेटेड भाग के कार्य का शुभारंभ सीएम द्वारा किया गया था।

साथ ही सीएम ने बताया कि पटना मेट्रो रेलवे के अंडरग्राउंड कार्य की शुरुआत की गई है। सीएम द्वारा कई बार इसके ओवरग्राउंड कार्य का सर्वे किया गया। साथ ही इसके संबंध में अधिकारियों को जरूरी बातें बताई गई। पटना मेट्रो रेलवे का कार्य प्रगति पर है जिसे निर्धारित समय पर पूर्ण करने का अनुमान है।