Connect with us

BIHAR

पटना में रिक्शे से घूमता है बिहार का ये पावरफुल IAS, सादगी जान हो जायेंगे कायल

Published

on

WhatsApp

देश में कई ऐसे ऑफिसर आपको देखने को मिलेंगे जिनके एक संकेत पर कार की कतार लग जाती है। परंतु वो चलते हैं तो रिक्शा से, बिना किसी लाव लश्कर और सिक्योरिटी फौज के। आपने देश मे किन्ही ऐसे IAS ऑफिसर को देखा तथा सुना होगा जो बगैर गाड़ी और सुरक्षाकर्मी के बिना घर से बाहर पाओ तक नहीं रखते हैं, कार्य पर जाना तो अलग ही बात हो जाती है। परंतु बिहार में एक ऐसे वरिष्ठ IAS ऑफिसर हैं । उनके एक कॉल पर सैकड़ों कार की कतार एवं बॉडीगार्ड की भरमार लग सकती है, परंतु उनकी सादापन ऐसी जो कभी पाथ पर साइकिल परिचलन करते हुए नज़र आ जाएंगे तो कभी गोलगप्पे के दुकान पर गुपचुप खाते हुए। ये ऑफिसर पटना में रिक्शे की यात्रा करने में भी संकोच नहीं करते।

हम बताने जा रहे रहे हैं बिहार कैडर के 1991 सेसन के वरिष्ट IAS ऑफिसर एस सिद्धार्थ की जो वर्तमान में सीएम नीतीश कुमार के प्रधान सचिव हैं उसके सहित ही उनके समीप कैबिनेट एवं फाइनेंस डिपार्टमेंट की जिम्मेवारी भी है, परंतु इस ऑफिसर की सादापन ऐसी है कि पटना की पाथ पर बिना बॉडीगार्ड तथा बिना ट्रेन के अकेले घूमते हैं वो भी रिक्शा पर। बिहार के न्यायोचित तथा स्वच्छ छवि के उस IAS ऑफिसर की एक तथा विशेषाए है। सर्दी हो या गर्मी या हो बारिश हर मौसम में कहीं भी ये आपको सफेद शर्ट एवं काले पेैंट में ही दिखाई पड़ेंगे।

जब बिहार के डेवलपमेंट की बात होगी तो किसी कार्य को कम समय में बेहतर तरीके तथा जनता के हेतु लाभदायक कैसे हो सकता है इसमें उनका इंटरेस्ट सबसे ज्यादा रहता है। ओहदे में उच्च पोस्ट पर बैठे एस सिद्धार्थ शनिवार को दिन भर सीएम नीतीश कुमार के सहित सुखाड़ का रोड मार्ग से पटना से मुंगेर तक निरीक्षण लेने गए थे परंतु पटना पहुंचने के उपरांत जैसे ही अवसर मिला वो निकल पड़े नगर में चाय, चाट तथा गोलगप्पा का स्वाद उठाने वो भी रिक्शे पर सवार होकर। सिद्धार्थ की ये तस्वीरें सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रही हैं।